Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

थायराइड को रिवर्स करने के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, एक की कमी से भी हो सकता है हाइपोथायरायडिज्म

क्या आपको पता है कि थायराइड हार्मोन को बेहत तरीके से काम करने के लिए 5 आवश्यक पोषक तत्व बेहद जरूरी.

Latest News
article-main

Nutrients To Reverse Thyroid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः थायराइड हार्मोन का कम या ज्यादा दोनों ही नुकसानदायक होता है. अगर आपको लगता है कि थायराइड को बेहतर बनाने के लिए केवल आयोडिन की ही जरूरत होती है तो बता दें इस हार्मोन के लिए 5 जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. अगर शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो तो भी थायराइड हार्मोन सही तरीके से काम नहीं करता है.

थायरॉयड हार्मोन की शरीर में कमी होने पर चिड़चिड़ापन, थकान, वजन कम या ज्यादा होने लगता है. इसके अलावा घबराहट, अनिद्रा, हाथों का कांपना, अधिक पसीना आना, दिल की धड़कन बढ़ना, बालों का पतला होना एवं झड़ना, मांसपेशियों में कमजोरी एवं दर्द रहने लगता है. गले में सूजन आती हो और मूड स्विंग खूब होता है. तो चलिए जानें कि थायराइड को कंट्रोल या रिवर्स करने के लिए किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

थायराइड कार्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व:

1. आयोडीन:
आयोडीन थायरॉइड फ़ंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह थायरॉयड हार्मोन उत्पादन का समर्थन करता है. पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, "ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) थायराइड हार्मोन हैं जिनमें आयोडीन होता है, और आयोडीन की कमी से थायराइड रोग होता है."

2. विटामिन डी:
​​विटामिन डी की कमी भी थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित करता है. इस विटामिन के निम्न स्तर से हाशिमोटो थायरॉयडिटिस और ग्रेव्स रोग होता है.

3. सेलेनियम:
पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार थायराइड हार्मोन उत्पादन के लिए सेलेनियम की जरूरत होती है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले संभावित नुकसान से थायराइड को बचाने में मदद करता है."

4. जिंक:
थायरॉयड ग्रंथि के उचित कामकाज के लिए आवश्यक एक अन्य खनिज जिंक है, क्योंकि यह थायराइड हार्मोन उत्पादन को बढ़ावा देता है. जिंक टी3, टी4 के साथ-साथ थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) के उचित सीरम स्तर को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार है.

5. लोहा:
थायरॉयड ग्रंथि को "T4 को T3 में परिवर्तित करने के लिए" आयरन की आवश्यकता होती है, जो कि थायराइड हार्मोन का सक्रिय रूप है. इसके अलावा, आयरन की कमी भी थायरॉइड डिसफंक्शन से जुड़ी है.

विटामिन बी, कॉपर, और विटामिन ए और ई कुछ अन्य पोषक तत्व हैं जो थायरॉयड ग्रंथि के इष्टतम कार्य के लिए आवश्यक हैं. एक या अधिक पोषक तत्वों की कमी होने से थायराइड स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और थायराइड रोग का खतरा और भी बढ़ सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement