Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes के मरीज डाइट में शामिल करें 5 Seeds, काबू में रहेगा Blood Sugar Level

Healthy Seeds For Diabetics: अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में ये हेल्दी बीज शामिल कर सकते हैं. इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और अन्य कई बीमारियां दूर होंगी...

Latest News
article-main

शुगर कंट्रोल में रखते हैं ये हेल्दी बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज की बीमारी आजकल कई लोगों को अपनी चपेट में ले रही है, इसका सबसे बड़ा कारण बदलती जीवनशैली, खराब खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी है. यही वजह है कि बीते कुछ समय से देश में डायबिटीज (Diabetes) के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इस बीमारी को दवाओं और लाइफ में कुछ हेल्दी बदलावों की मदद से कंट्रोल में रखा सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी सीड्स (Seeds For Diabetics) के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रख (Healthy Seeds) सकते हैं. ये सीड्स डायबिटीज मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में... 

तरबूज के बीज हैं फायदेमंद 

अक्सर लोग तरबूज के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार तरबूज के वही बीज डायबिटीज में काफी फायदेमंद होते हैं और ये मैग्नीशियम, जिंक और हेल्दी तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मददगार हो सकते हैं. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


मेथी के दाने भी हैं फायदेमंद 

इसके अलावा मेथी दानें घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं और ये ग्लूकोज के अब्जॉर्प्शन को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में रोजाना इनके सेवन से शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 

अलसी के बीजों का करें सेवन 

आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और ये डायबिटीज की समस्या के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं. दरअसल इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड शुगर के लेवल को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है. ऐसे में आप इसका भी सेवन कर सकते हैं. 

तिल के बीज खाएं

तिल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं, ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं पोषक तत्वों से भरपूर यह बीज मधुमेह रोगियों के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक है और इसके सेवन से शुगर को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है. 

 


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


कलौंजी के बीज हैं फायदेमंद 

वहीं डायबिटीज की समस्या में कलौंजी के बीज भी काफी लाभकारी माने जाते हैं, रोजाना इनके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को काफी राहत मिलती है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में ये हेल्दी बीज शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement