Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Long Holiday Weekend August 2022: इस सप्ताह इन तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक

Bank Long Holiday Weekend August 2022: भारत में, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंक छुट्टियों की एक सूची प्रदान की गई है. छुट्टियों को तीन प्रकारों द्वारा क्रमबद्ध किया जाता हैः राष्ट्रीय उत्सव, राज्य-विशिष्ट अवकाश और धार्मिक अवकाश.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगस्त के दूसरे सप्ताह में मनाए जाने वाले कई त्योहारों और महत्वपूर्ण दिनों के कारण इस सप्ताह बैंक कई दिनों तक बंद (Bank Long Holiday Weekend August 2022) रहेंगे. भारत में, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंक छुट्टियों की एक सूची (RBI Bank Holiday List) प्रदान की गई है. छुट्टियों को तीन प्रकारों द्वारा क्रमबद्ध किया जाता हैः राष्ट्रीय उत्सव, राज्य-विशिष्ट अवकाश और धार्मिक अवकाश, बैंक कस्टमर्स को सावधानी से बैंक जाने की योजना बनानी होगी. वैसे इन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस (Online Transactions) जारी रहेगा. आइए आपको भी बताते हैं कि इस सप्ताह कौन-कौन सी तारीखों को बैंक बंद रहेंगे.

इस सप्ताह बैंकों की छुट्टियां
कई राज्यों में, 12, 13, 14 और 15 अगस्त को रक्षा बंधन, देशभक्त दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अवकाश घोषित किया जाता है. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कई बैंक अवकाश प्रकृति में क्षेत्रीय होते हैं और अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकते हैं. महाराष्ट्र में 16 अगस्त को पारसी नव वर्ष (शहंशाही) के मौके पर भी बैंक बंद रहते हैं. इसलिए, महाराष्ट्र में बैंक 12 अगस्त (रक्षा बंधन) से 16 अगस्त (पारसी नव वर्ष) तक 5 दिनों की छुट्टी पर रहेंगे देखेंगे. स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय उत्सव के हिस्से के रूप में देश भर में बैंक बंद हैं. उत्तर प्रदेश में बैंक 12 अगस्त (गुरुवार) से रक्षा बंधन के लिए 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस तक चार दिनों के लिए बंद रहेंगे.

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद ‘रॉकेट‘ बने इन एयरलाइंस के शेयर्स, जानें कितनी कराई कमाई 

कौन सी तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक 
12 अगस्त - रक्षा बंधन
13 अगस्त - दूसरा शनिवार
14 अगस्त - रविवार
15 अगस्त - स्वतंत्रता दिवस
16 अगस्त - पारसी नया साल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement