Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayodhya Ram Mandir में पहली बार मनेगी Ram Navami, जानिए रामलला तक कैसे पहुंचेंगे आप

Ayodhya Ram Mandir Ram Navami: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार प्रभु श्रीराम का अवतरण दिवस मनाया जा रहा है. इसके लिए खास तैयारी की गई है.

Latest News
article-main

Ram Mandir Darshan New Rule

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ayodhya Ram Mandir Ram Navami: देश में राम नवमी का माहौल जोर पर है. इसका सबसे बेहतरीन नजारा प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में देखने को मिल रहा है, जहां उनकी जन्म स्थली पर बने भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार रामलला का अवतरण दिवस मनाया जाएगा. 17 अप्रैल को एक बार फिर उसी जगह रामलला (Ramlalla) के अवतरण का साक्षी बनने के लिए हर कोई अयोध्या पहुंच रहा है, जहां करीब 7 हजार साल पहले प्रभु श्रीराम महाराज दशरथ और माता कौशल्या के आंगन में अवतरित हुए थे. माना जा रहा है कि रामनवमी के दिन करीब 25 लाख श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. इस दिन दोपहर 12.16 बजे वो अद्भुत नजारा भी दिखाई देगा, जिसे अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का सबसे बड़ा आकर्षण माना जा रहा है. घड़ी में जैसे ही कांटा यह अंक छुएगा, उसी समय सूर्यदेव अपनी किरणों से सीधे रामलला का अभिषेक करेंगे. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए भी श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. इसके लिए खास व्यवस्थाएं की गई हैं. 

अयोध्या में हवा से जमीन तक रहेगा 'ट्रैफिक जाम'

अयोध्या में 25 लाख श्रद्धालु पूरे देश से आने की संभावना है. लोगों ने हवाई से लेकर जमीनी यात्रा तक के लिए कई दिन नहीं बल्कि महीने भर पहले से बुकिंग कराई हुई है. दैनिक भाष्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, 16, 17 और 18 अप्रैल को अयोध्या के लिए विमानन कंपनियों से लेकर भारतीय रेलवे तक ने खास तैयारी की है. जहां इस दौरान 100 से ज्यादा ट्रेन आएंगी, वहीं 90 फ्लाइट्स अयोध्या में लैंड करेंगी. इसके अलावा 500 से ज्यादा बसों से श्रद्धालु आने की संभावना है. अयोध्या एयरपोर्ट के प्रशासन के मुताबिक, तीन दिन के दौरान अयोध्या में 14 शहरों से 50 सीधी फ्लाइट और 40 चार्टर्ड फ्लाइट आने का शेड्यूल मिल चुका है. इस कारण एयरपोर्ट पर 9 चेक-इन काउंटर बनाए गए हैं और 3 कन्वेयर बेल्ट की व्यकस्था हुई है. सामान्य दिनों में एयरपोर्ट पर 22 ट्रेन आती हैं, लेकिन इन तीन दिनों में 10 ट्रेन बढ़ाई गई हैं. इस तरह तीन दिन में 100 से ज्यादा ट्रेन यहां पहुंचेंगी. 

शहर में की गई है खास व्यवस्था

इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने पर जनसैलाब को संभालने की खास तैयारी की गई है. अयोध्या आने वाले निजी वाहन रामलला धाम से 5 से 7 किलोमीटर पहले ही रोक दिए जाएंगे. 35 नई पार्किंग बनाई गई हैं. बसों के लिए दो स्टैंड नया बस अड्डा और बाईपास अड्डा बनाए गए हैं. चार रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम, अयोध्या कैंट, दर्शन नगर और रामघाट हॉल्ट पर ट्रेनों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. ये सभी स्टेशन राम मंदिर से 1.5 किलोमीटर से 10 किलोमीटर के दायरे में है, जहां से लोकस कन्वेंस की व्यवस्था है. एयरपोर्ट से 30 से 45 मिनट में ऑनलाइन कैब और प्राइवेट टैक्सी श्रद्धालुओं को मेन सिटी तक पहुंचाएंगी. इसके अलावा ई-बस की भी व्यवस्था है, जो राम मंदिर के बेहद करीब ड्रॉप करती है. 

ठहरने के लिए 5 हजार से ज्यादा होटल-धर्मशाला उपलब्ध

शहर में आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए 5 हजार से ज्यादा बड़े-छोटे होटल और धर्मशाला उपलब्ध हैं. हालांकि इनमें से ज्यादा में पहले ही बुकिंग हो चुकी है. जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए टेंट की भी व्यवस्था की गई है. श्रीराम जन्म भूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं के लिए 100 से ज्यादा भंडारों की व्यवस्था की है ताकि शहर में कोई भी भूखा ना सोए. 

39 सेक्टर में बांटा गया है शहर

अयोध्या शहर को रामनवमी पर व्यवस्था बनाने के लिए 7 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा गया है. सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त रखने के लिए 2,000 से ज्यादा पुलिस और PAC के जवान तैनात किए गए हैं. इनकी तैनाती सरयू घाट से राम मंदिर तक की गई है. एसपी सिटी मधुबन सिंह के मुताबिक, घाट पर भी जल पुलिस के साथ ही PAC की दो बाढ राहत कंपनी और NDRF व SDRF के जवान भी तैनात किए गए हैं. मेला एरिया में 11 ASP, 150 इंस्पेक्टर, 400 सब-इंस्पेक्टर और 1,100 कांस्टेबल तैनात किए गए हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement