Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Narak Chaturdashi 2023: आज छोटी दिवाली पर जलाएं 14 दीपक, प्रसन्न हो जाएंगे यम साथ ही दूर होगी दरिद्रता और संकट

इस बार दिवाली 12 नवंबर 2023 को है. दिवाली से एक दिन पहले ही छोटी दिवाली आती है, जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है. नरक चतुर्दशी 11 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में दिवाली सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इसे पंच त्योहार भी कहा जाता है. हर कोई इस त्योहार के आने से पहले ही तैयारी में जुट जाता है. इस बार दिवाली 12 नवंबर 2023 को है. दिवाली से एक दिन पहले ही छोटी दिवाली आती है, जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है. नरक चतुर्दशी 11 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी. इस दिन यम यानी यमराज की पूजा करने और दीप जलाने से अकाल मृत्यु और यातनाओं से मुक्ति मिलती है. मृत्यु के बाद व्यक्ति को नरक की जगह स्वर्ग में जगह मिलती है. 

Ahoi Ashtami Upay:आज अहोई अष्टमी पर ये उपाय करने से ही घर में गूंजेगी किलकारी, संतान की तरक्की से लेकर दूर होगी विवाह की बाधाएं

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, छोटी दिवाली यानी नकक चतुर्दशी पर भगवान श्री कृष्ण ने नकासुर का वध किया था. इस लिए ही इस दिन को नरक चतुर्दशी का जाता है. नरक चतुर्दशी पर स्नान का विशेष महत्व होता है. इस दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान करना चाहिए. इसके अलावा यम की विधि विधान से पूजा अर्चना करनी चाहिए. घर में दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. जीवन में बाधा और कष्ट दूर हो जाती हैं. व्यक्ति को सौभाग्य प्राप्त होता है. 

यह है 14 दिये जलाने का महत्व 

ज्योतिषाचार्य की मानें तो दीवाली के पहले दिन धनतेरस और दूसरे दिन नरक चतुर्दशी को मनाया जाता है. इस दिन महिलाओं को मिट्टी के 14 दीपक जलाने चाहिए. उन दियों में यम के नाम से दीपक जलाकर घर के बाहर आंगन में रख दें. चावल और आटे से चौक पूरी तरह से भर देते हैं. उसके ऊपर सभी दियों को रखकर पूजा करें. पूजा करने के बाद घर लौटते समय जलते हुए मिट्टी के दीपक को पलटकर न देखें. ऐसा करने पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती हे. इसलिए पीछे मुड़कर न देखें. ऐसा करने से सफलता प्राप्त होती है. 

Ahoi Ashtami 2023: आज अहोई अष्टमी पर संतान प्राप्ति के लिए राधा कुंड में लगाई जाएगी डुबकी, जानें इसकी पौराणिक कथा और प्रसिद्धि

12 नवंबर को होगी बड़ी दिवाली

इस बार 12 नवंबर 2023 को बड़ी दिवाली मनाई जाएगी. दिवाली का त्योहार बहुत ही शुभ होता है. माना जाता है कि इस दिन माता लक्ष्मी धरती पर आती है. वह घर में प्रवेश करती हैं. जिस भी घर में माता आती हैं. उस घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.घर में धन संपत्ति के भंडार भरते हैं. साथ ही खुशियां आती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement