Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

30 की उम्र में मोटापा कर रहा है परेशान, Weight Loss के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

Weight Loss: वजन कम करने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज के अलावा इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
article-main

Weight Loss Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weight Loss Tips: मोटापे की समस्या आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. मोटापे के कारण डायबिटीज, हाई या लो ब्‍लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है. अक्सर लोग 30 की उम्र तक आते-आते मोटापे का शिकार (Obesity Reduce) हो जाते हैं. ऐसे में लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज से वजन कम करते हैं. हालांकि कई बार इससे कोई फायदा नहीं मिलता है. आपको वेट लॉस जर्नी के लिए इन टिप्स को फॉलो (Weight Loss Habits) करना चाहिए.

Weight Loss के लिए अपनाएं ये 5 आदतें
जंक फूड्स से दूरी

अक्सर लोग जंक फूड्स खाना खूब पसंद करते हैं. यह आदत मोटापे का कारण बन सकती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सिर्फ एक्सरसाइज और डाइट करना ही नहीं बल्कि जंक फूड से दूरी भी जरूरी है. इसके बजाय आपको घर पर बने हेल्दी फूड को खाना चाहिए.

डाइटिंग करें, भूखा न रहें

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते है और भूखे रहते हैं. हालांकि वजन कम करने के लिए भूखे रहना अच्छा नहीं होता है. आपको कम खाना चाहिए. पूरी तरह खाना छोड़ने पर सेहत बिगड़ सकती है. आपको ऑयली फूड से परहेज करना चाहिए.


Board Exam Result को लेकर लेकर बढ़ गया है Stress तो ऐसे करें डील, दूर होगी सारी टेंशन


शुगर, डाइट सोडा से बनाए दूरी

ज्यादा शुगर खाने से वजन बढ़ सकता है. शराब का सेवन करना फैट को बढ़ाता है. सोडा आदि ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर मिला होता है जो वजन बढ़ने का कारण बनता है. वजन कंट्रोल में रखने और कम करने के लिए नशीली चीजों से भी दूर रहना चाहिए.

स्ट्रेस लेने से बचें

30 की उम्र के करीब स्ट्रेस होना आम बात है लेकिन यह आदत आपकी सेहत को खराब कर सकती है. तनाव के कारण वेट लॉस जर्नी स्लो हो सकती है. अगर आपको तनाव रहता है तो वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. आपको स्ट्रेस फ्री रहना चाहिए.

प्रोटीन इनटेक

अपने मील में प्रोटीन को शामिल करना बहुत ही जरूरी होता है. वेट लॉस करने के लिए यह बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. कैलोरी बर्न करने के लिए यह जरूरी है. प्रोटीन सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement