Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hypothyroidism Control: थायराइड की गड़बड़ी से हो गया है हाइपोथायरायडिज्म? इन फूड्स को खाने से होगा कंट्रोल

थायरॉयड (Thyroid) ग्रंथि हृदय गति (Heart Rate), पाचन क्रिया( Digestion) और बहुत कुछ को नियंत्रित करने में मदद करती है. जब ये ग्रंथियां आवश्यक हार्मोन का उत्पादन नहीं करती हैं, तो इससे हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism ) हो सकता है.

Latest News
article-main

हाइपोथायरायडिज्म में क्या खाएं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

थायराइड सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो शरीर के समुचित कार्य को बनाए रखने में मदद करता है. थायरॉयड ग्रंथि हृदय गति, पाचन क्रिया और बहुत कुछ को नियंत्रित करने में मदद करती है. जब ये ग्रंथियां आवश्यक हार्मोन का उत्पादन नहीं करती हैं, तो इससे हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है. हाइपोथायरायडिज्म को नियंत्रित (How To Control Hypothyroidism) करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

थायराइड के लिए 5 आवश्यक पोषक तत्व

आयोडीन: आयोडीन थायराइड हार्मोन के उत्पादन में एक प्रमुख घटक है. थायराइड स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है. आयोडीन के अच्छे स्रोतों में आयोडीन युक्त नमक, समुद्री भोजन (जैसे समुद्री भोजन, झींगा और समुद्री शैवाल), डेयरी उत्पाद और अंडे शामिल हैं.

सेलेनियम: सेलेनियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो थायराइड हार्मोन के रूपांतरण में मदद करता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है, थायरॉयड ग्रंथि को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है. सेलेनियम के अच्छे आहार स्रोतों में ब्राजील नट्स, समुद्री भोजन (जैसे ट्यूना, सार्डिन और झींगा), अंडे, फलियां और साबुत अनाज शामिल हैं.

जिंक: जिंक थायराइड हार्मोन के उत्पादन और विनियमन में शामिल है. यह प्रतिरक्षा कार्य का भी समर्थन करता है और थायराइड हार्मोन चयापचय में सहायता करता है. जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में सीप, बीफ, चिकन, कद्दू के बीज, बादाम और नींबू शामिल हैं.

विटामिन डी: विटामिन डी की कमी थायराइड रोग से जुड़ी है. पर्याप्त विटामिन डी का स्तर थायराइड समारोह और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. आप सूरज की रोशनी के संपर्क से, साथ ही वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल), डेयरी उत्पाद और अंडे की जर्दी जैसे खाद्य स्रोतों से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड: ओमेगा-3 फैटी एसिड में दर्द-रोधी गुण होते हैं और यह थायरॉयड ग्रंथि की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोतों में वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन), अलसी, चिया बीज, अखरोट और अलसी के बीज शामिल हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement