Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शराब पीने से लिवर समेत इन 6 अंगों पर पड़ता है बुरा असर, रोज पीते हैं तो हो जाए सावधान

How Alcohol Affects Your Body: शराब पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे सेहत को नुकसान हो सकता है.

Latest News
article-main

Alcohol Harmful Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Drinking Alcohol Harmful Effects: शराब पीना सेहत के लिए खतरनाक होता है. शराब को न सिर्फ समाजिक बुराई के तौर पर देखा जाता है बल्कि यह शरीर के लिए भी हानिकारक (Alcohol Harmful Effects) होती है. शराब पीने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है. शराब पीने से लिवर खराब होता है यह तो सभी को पता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शरीर के अन्य अंगों (Alcohol Affected These Organ) को भी प्रभावित करता है. आइये आपको बताते हैं कि शराब पीने से किन अंगों को नुकसान हो सकता है.

शराब पीने के नुकसान
लिवर डैमेज

ज्यादा शराब पीने से लिवर खराब हो सकता है. शराब पीने की आदत फैटी लीवर की समस्या का कारण बन सकती है. शराब पीने से अतिरिक्त वसा लिवर की कोशिकाओं में जमा हो जाती है. शराब पीने से लिवर तेजी से सड़ने लगता है. यह सिरोसिस और अल्कोहलिक हेपेटाइटिस जैसी बीमारी का कारण बन सकता है.

पाचन तंत्र पर बुरा असर

शराब पीना लिवर के साथ ही पाचन के लिए भी बुरा होता है. डेली शराब पीने से खाना पचाने में समस्या हो सकती है. ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. इस समस्या से बचने के लिए शराब का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.


सुबह उठते ही उलझे और बिखरे रहते हैं बाल तो ऐसे करें Hair Care, दूर होगी समस्या


किडनी

किडनी शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है. यह खून से अपशिष्ट पदार्थ को शरीर से बाहर करने का काम करती है. यह अपशिष्ट कचरे को पेशाब के जरिए शरीर से बाहर करने का काम करती है. अगर व्यक्ति बहुत शराब पीता है तो इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. यह किडनी संबंधी रोग का कारण बन सकती है.

हार्ट के लिए हानिकारक

दिल की सेहत के लिए भी शराब पीना अच्छा नहीं होता है. यह हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या का कारण बन सकता है. अगर आपको पहले से हार्ट संबंधी कोई भी समस्या है तो भूलकर भी शराब नहीं पीनी चाहिए. यह आपके लिए खतरनाक हो सकती है.

दिमाग पर बुरा असर

शराब का दिमाग पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. शराब खून में मिलकर दिमाग में पहुंच जाती हैं. यहीं कारण है कि शराब पीने के बाद शांत महसूस होता है. यह दिमाग को स्लो करती हैं. इन समस्याओं से बचने रहने के लिए शराब का सेवन करने से बचना चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement