Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: ब्लड में बढ़े ग्लूकोज को सोख लेते हैं ये सफेद बीज, डायबिटीज में बढ़ी शुगर तेजी से होती है कम

अगर आपकी डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल नहीं हो रही तो आपके लिए सफेद बीज रामबाण साबित होंगे. ये हाई ब्लड शुगर (Blood Sugar) की वो घरेलू दवा ( Home Remedy) है जिसका इस्तेमाल इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) को भी ठीक करती है.

Latest News
Diabetes Control: ब्लड में बढ़े ग्लूकोज को सोख लेते हैं ये सफेद बीज, डायबिटीज में बढ़ी शुगर तेजी से होती है कम

Diabetes Best Home Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब जीवनशैली (Worst Lifestyle) के कारण लोगों में डायबिटीज (Diabetes) की समस्या बढ़ती जा रही है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इन समस्याओं में मेटाबॉलिक डिजीज (Metabolic Disease)का खतरा भी शामिल है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) भी हो सकता है.

ऐसे में डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है. आयुर्वेदाचार्य बालकृष्ण के अनुसार शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार अपना सकते हैं, जिनमें दखनी यानी सफेद मिर्च भी शामिल है. इस सफेद मिर्च से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. इसकी मदद से शरीर में इंसुलिन लेवल को संतुलित रखा जा सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज में सफेद मिर्च के क्या फायदे हैं और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है सफेद मिर्च?

सफेद मिर्च का सेवन शरीर में टाइप 2 डायबिटीज को उलटने में काफी मदद कर सकता है. यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसमें पिपेरिन और कैप्साइसिन प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है. अगर आप इसका नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो यह इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा ग्लूकोज लेवल को भी नियंत्रित किया जा सकता है.
 
डायबिटीज में सफेद मिर्च का उपयोग कैसे करें?

सफ़ेद मिर्च वाली चाय
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप सफेद मिर्च की चाय पी सकते हैं. इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी लें और उसमें बारीक कुटी हुई सफेद मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद पानी को छान लें और इसका सेवन करें.
 
सफेद मिर्च-तुलसी काढ़ा
सफेद मिर्च को तुलसी के साथ खाया जा सकता है. इसके लिए काली मिर्च को हल्का सा भून लीजिए. अब इसे अच्छे से पीस लें और तुसली के पत्ते के साथ खाएं या इसका काढ़ा बना लें. इसमें दालचीनी और अदरक भी मिला सकते हैं. इससे ये और तगड़ी शुगर की औषधि बन जाएगी.

बेल पत्ते संग सफेद मिर्च

बेल के पत्ते को सफेद मिर्च के साथ पीस कर उसे पानी में घोल लें और इसे रोज सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें. इसका असर तुरंत आपके बढ़े हुए शुगर पर दिखने लगेगा.
 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement