Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amla Benefits: रोजाना खाएं बस 2 आंवला, बाज से भी तेज हो जाएगी नजर, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 

Amla Benefits: रोजाना आंवले के सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

article-main

रोजाना खाएं बस 2 आंवला, बाज से भी तेज हो जाएगी नजर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन बहुत ही जरूरी है. क्योंकि आज के समय में स्ट्रेस, खान-पान की कमी और खराब लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही लोग कमजोर आंखों की समस्या से परेशान हैं. बता दें रोजाना दो आंवला (Amla For Strong Eyesight) खाकर आप अपनी कमज़ोर आंखों की रोशनी को तेज कर सकते हैं. दरअसल, आंवले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि आंखों की कई बीमारियां जैसे कैटरेक्ट मैक्युलर डिजनरेशन जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि आंखों के लिए आंवला किस तरह फायदेमंद हो सकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में...

आंखों की रोशनी बढ़ाता है आंवला

विटामिन A

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए और आंवले में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आंवले का विटामिन ए आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने और कॉर्निया को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है.

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

विटामिन C

विटामिन सी से भरपूर है आंवला आपकी आंखों को अंदर से स्वस्थ रखने में मददगार है और विटामिन सी से भरपूर ये फल फ्री रेडिकल्स के नुकासनों से बचा कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या रहती है, उनमें भी ये रेटिनोपैथी की समस्या को कम करने में काफ़ी मदद करता है.

आंखों की मांसपेशियां रहती हैं स्वस्थ 

बता दें कि समय के साथ हमारे आंखों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में आंवले का सेवन आंखों की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और इसके काम काज को बेहतर बनाने में काफी मदद करती हैं और लंबे समय तक आंखों की रोशनी खराब नहीं होती.

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

ऐसे करें आंवले का सेवन 

बता दें कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप आंवला कच्चा खा सकते हैं और दूसरा आप आंवले को पका कर और इसकी चटनी बना कर खा सकते हैं. आंवले का आप जूस बना कर भी पी सकते हैं. आप हेल्दी आंखों के लिए कई प्रकार से आंवले का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement