Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Lok Sabha Elections 2024: रामपुर में आजम खान को झटका, उनके करीबी आसिम रजा का नामांकन रद्द

Rampur Lok Sabha Seat: रामपुर लोकसभा सीट पर जून 2022 में हुए उपचुनाव सपा की तरफ से आसिम रजा को प्रत्याशी बनाया गया था. लेकिन वह बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम लोधी से 42 हजार से अधिक वोटों से हार गए थे.

article-main

आजम खान और आसिम रजा (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेट स्पीट मामले में जेल में बंद आजम खान (Azam Khan) को बड़ा झटका लगा है. रामपुर सीट पर उनके करीबी नेता आसिम रजा का नामांकन रद्द हो गया है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी की तरफ से दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. सपा की तरफ से मुहिबउल्ला नदवी को उम्मीदवार बनाया गया है. लेकिन आजम खान गुट ने इससे नाराजगी जताते हुए आसिम रजा का पर्चा भरवा दिया था.

आसिम रजा इससे पहले रामपुर सीट पर लोकसभा का उपचुनाव लड़ चुके हैं. उन्होंने खुद को सपा प्रत्याशी बताते हुए बुधवार को नामांकन दाखिल किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, उनके फॉर्म ए, बी और प्रारूप 2 नहीं होने की वजह से नामांकन रद्द कर दिया गया है. सपा ने भी साफ कर दिया है कि उनके अधिकृत प्रत्याशी मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी होंगे.

Asim Raja को उपचुनाव में मिली थी हार
बता दें कि आजम खान ने 2019 में रामपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे. इसके बाद वह इस सीट से विधानसभा चुनाव लड़े और जीत गए. विधायक बनने के बाद आजम खान ने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद जून 2022 में इस सीट पर उपचुनाव हुआ. सपा की तरफ से आसिम रजा को प्रत्याशी बनाया गया. जबकि बीजेपी ने घनश्याम लोधी को मैदान में उतारा. कड़े मुकाबले में लोधी ने आसिम राजा को 42 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया था.


ये भी पढ़ें- भगवंत मान के घर गूंजी किलकारी, पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर ने बेटी को दिया जन्म


Gautam Buddha Nagar Seat पर बदला प्रत्याशी
वहीं, गौतम बुद्ध नगर सीट पर अखिलेश यादव ने एक बार फिर प्रत्याशी बदल दिया है. सपा ने डॉ. महेंद्र नागर (Dr Mahendra Nagar) को नया प्रत्याशी बनाया है. इससे पहले युवा नेता राहुल अवाना पार्टी ने प्रत्याशी घोषित किया था. सपा ने जब पांचवीं लिस्ट जारी किया तो डॉ. महेंद्र नागर को ही प्रत्याशी बनाया था. वह कांग्रेस छोड़कर सपा में शामिल हुए थे. लेकिन भारी विरोध के चलते महज चार दिन में ही उन्हें बदलाकर राहुल अवाना (Rahul Awana) नाम घोषित कर दिया गया था.

प्रथम चरण के लिए 155 प्रत्याशियों ने किया नामांकन
उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के 109 उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव-2024 के प्रथम चरण की आठ सीट के लिए बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. यूपी मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पहले चरण के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के 155 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इससे पहले मंगलवार को 42 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था जबकि 22 मार्च को चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया था. आठ संसदीय क्षेत्रों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement