Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

छुट्टी वाले दिन डिलीवरी की गारंटी... Flipkart और BigBasket के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत

तमिलनाडु में 19 अप्रैल को सभी लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इसको लेकर राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. लेकिन फ्लिपकार्ट और बिगबास्केट अपने कर्मचारियों से डिलीवरी कराने की बात कह रही है.

Latest News
article-main

Flipkart and BigBasket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) और टाटा समूह की यूनिट बिगबास्केट (BigBasket) के खिलाफ तमिलनाडु राज्य चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई गई है. यह कंपनी कथित तौर पर मतदान के दिन यानी 19 अप्रैल को अपने कर्मचारियों के जरिए सामान डिलीवरी करने की गारंटी दे रही हैं, जबकि उस दिन मतदान होने की वजह से पूरे राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

तमिलनाडु राज्य चुनाव आयुक्त बी कोठी निर्मलसामी के समक्ष दायर शिकायत में चेन्नई हाईकोर्ट के वकील के नरसिम्हन ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा चुनाव के दिन 19 अप्रैल को छुट्टी होने की घोषणा के बावजूद फ्लिपकार्ट और बिगबास्केट ऑर्डर की गारंटीकृत डिलिवरी का वादा कर रही हैं. नरसिम्हन ने कहा कि सरकारी आदेश के अनुसार चुनावी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए 19 अप्रैल को ‘नेगोशिएबल इंस्ट्रयूमेन्ट एक्ट 1881’ की धारा 25 के तहत आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के श्रम कल्याण और कौशल विकास विभाग ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दुकानों, कमर्शियल प्रतिष्ठानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों और IT कंपनियों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए 19 अप्रैल को सवैतनिक अवकाश अनिवार्य कर दिया है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

छुट्टी वाले दिन डिलीवरी की गारंटी दे रहीं कंपनियां
शिकायत में कहा गया है, ‘निर्देश के बावजूद यह हमारे संज्ञान में आया है कि फ्लिपकार्ट और बिग बास्केट जैसे ऑनलाइन डिलिवरी मंच 19 अप्रैल को डिलिवरी सेवाओं की गारंटी दे रही हैं. यह डिलिवरी कर्मियों के अधिकारों के उल्लंघन के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करता है, खासकर उन लोगों के अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जो इन मंचों के परिचालन के अभिन्न अंग हैं.’ 

शिकायतकर्ता ने मतदान के दिन गारंटीकृत डिलिवरी के ई-कॉमर्स के दावों की जांच करने और सभी श्रमिकों के लोकतांत्रिक अधिकारों को बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाने की अपील की है. चाहे उनका मूल राज्य कुछ भी हो. संपर्क करने पर फ्लिपकार्ट ने कहा कि वह केवल पात्र कर्मचारियों को सवैतनिक छुट्टियां दे रही है.

वहीं, फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा, ‘फ्लिपकार्ट ग्रुप में हम मतदान दिवस के संबंध में अधिकारियों द्वारा दिए गए सभी निर्देशों और दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं और सभी पात्र कर्मचारियों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सवैतनिक अवकाश दे रहे हैं. इसके अलावा हमने जागरूकता बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं और कर्मचारियों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. (PTI इनपुट के साथ)

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement