Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MGNREGA Wage Hike: चुनाव के बीच बढ़ी मनरेगा की मजदूरी, जानिए अब कितने पैसे मिलेंगे

MGNREGA Wage Increased: चुनावी साल में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मनरेगा मजदूरों को मिलने वाले पैसों में बढ़ोतरी कर दी है. अब कितनी मजदूरी मिलेगी इसकी लिस्ट भी जारी कर दी गई है.

Latest News
article-main

मनरेगा मजदूर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के बीच में ही केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरों को बड़ी खुशखबरी दी है. मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों को मिलने वाली मजदूरी में इजाफा कर दिया गया है. आंकड़ों के मुताबिक, देश के अलग-अलग राज्यों में मनरेगा के तहत दी जाने वाली मजदूरी में 3 से लेकर 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है. इस रेट के हिसाब से मिलने वाली मजदूरी 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी.

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की बात करें तो 2023-24 की तुलना में इस साल कम बढ़ोतरी हुई है. वहीं, गोवा में मिलने वाली मजदूरी में 10.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने चुनाव आयोग से अनुमति लेने के बाद इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है. बता दें कि इससे पहले 24 मार्च 2023 को भी मनरेगा की मजदूरी में बढ़ोतरी की गई थी.


यह भी पढ़ें- Nirmala Sitharaman के पास नहीं है चुनाव लड़ने के पैसे? हैरान कर देगा वित्त मंत्री का ये बयान


The Centre notifies the latest revision in MGNREGA wages pic.twitter.com/gcq2mrFWn7

कहां, कितने रुपये बढ़े
राजस्थान में मनरेगा की मजदूरी पहले 255 रुपये थी जो अब 266 रुपये हो गई है. आंध्र प्रदेश में 28 रुपये, अरुणाचल प्रदेश में 10 रुपये, बिहार में 17 रुपये, हरियाणा में 17 रुपये और झारखंड में 27 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि देशभर में मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों की संख्या लगभग 16 करोड़ है. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्यों में स्थानीय मजदूरों को लगाया जाता है और सरकार उनको मजदूरी देती है.


यह भी पढ़ें- 'जेल से नहीं चल सकती सरकार', LG के बयान से दिल्ली में सियासत तेज, क्या लगेगा राष्ट्रपति शासन?


नए रेट से कहां, कितनी मिलेगी मजदूरी
उत्तर प्रदेश- 237 रुपये
तमिलनाडु-319 रुपये
मध्य प्रदेश-243 रुपये
गोवा- 356 रुपये
बिहार- 245 रुपये
असम- 249 रुपये
आंध्र प्रदेश- 300 रुपये

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement