Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol, Diabetes समेत इन रोगों में फायदेमंद है खुबानी, जानें कब करें इसका सेवन

Apricot Benefits: खुबानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज समेत इन बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कब कर सकते हैं इसका सेवन...

Latest News
article-main

खुबानी खाने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करें. इसके लिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में फल, सब्जियां, नट्स और सीड्स शामिल करते हैं, इन्हीं में एक है खुबानी (Apricot Benefits). पोषक तत्वों से भरपूर खुबानी ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी होता है. आयुर्वेद के अनुसार इसके (khubani) सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. बता दें कि खुबानी एक ऐसा फल है जिसे आप सुखाकर सूखे मेवे (Dry Fruits) के रूप में या फिर ताजा ही इसका सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं खुबानी के फायदे (khubani Benefits) क्या हैं और इसका सेवन करने का सही समय क्या है...

पोषक तत्वों से भरपूर है खुबानी

खुबानी में बीटा-कैरोटीन, विटामिन A, B, C और E के साथ कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स और आयरन भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. ऐसे में रोजाना इनके सेवन से इन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


खुबानी के सेवन से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

कोलेस्ट्रॉल में है फायदेमंद 

फाइबर से भरपूर खुबानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, इससे दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. ऐसे में अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं

इसके अलावा खुबानी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, दरअसल इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है. साथ ही सूखी खुबानी में मौजूद कैरोटीनॉयड और बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी को तेजी से बढ़ाते हैं. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद 

इसके अलावा मधुमेह के मरीजों के लिए भी खुबानी फायदेमंद होता है. दरअसल खुबानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है. ऐसे में खुबानी के सेवन से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

कैंसर को रोकने में करता है मदद 

खुबानी में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स फ्लेवोनोइड्स  कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं, बता दें कि खुबानी में मौजूद विटामिन A, C और E एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और कोशिकाओं की रक्षा करते हैं.  


Fatty Liver की समस्या से हैं परेशान? इन 5 आयुर्वेदिक काढ़ा से जल्द मिलेगा निजात, जानें बनाने का तरीका


 

कब करें इसका सेवन 

इन फायदों को देखते हुए आप अपनी डाइट में खुबानी शामिल कर सकते हैं. इसके लिए रोजाना केवल 5 से 6 खुबानी खाएं. इससे आपको जल्द ही फायदा होगा. इसका सेवन आप खाली पेट या फिर नाश्ते के बाद कर सकते हैं.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement