Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Remedy For Cholesterol: नसों में फंसे गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देंगी ये आयुर्वेदिक औषधियां

आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे तेज और असरदार तरीका मौजूद है. कुछ जड़ी-बूटियां आसानी से नसों की गंदगी को शरीर से बाहर निकाल देती हैं,

Latest News
article-main

Ayurvedic Remedy For Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमने लगे तो आपके हार्ट पर जोर पड़ना तय है. अगर आपकी नसें वसा से ब्लॉक होने लगें तो आपको आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सहारा लेना जरूरी है.

आयुर्वेद में कई जड़ियां ऐसी हैं जो नसों से खुरच-खुरच कर वसा को बाहर निकाल देती है, इससे नसों की सूजन और सिकुड़न भी कम होने लगेगी. तो चलिए जानें ये कौन सी दवाएं हैं जो आसानी से नसों की वसा को कम कर सकती हैं.

गुग्गुल: गुग्गुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह आपके रक्त में विशेष प्रकार के लिपिड को कम करने में मदद करता है और आपकी स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है.

अर्जुना: अर्जुना का छाल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है. इसका सेवन रक्तचाप को भी संतुलित कर सकता है.

त्रिफला: त्रिफला रस अनेक रोगों का इलाज करने में मदद करता है, इसमें तीन आयुर्वेदिक औषधि होती हैं - आमलकी, हरीतकी, और बिहारी, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती हैं.

सेब का सिरका: सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. इसका सेवन गुणमुत्र निर्माण में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम से निकाल सकता है.

अनुलोम विलोम प्राणायाम: योगासन और प्राणायाम, जैसे कि अनुलोम विलोम, स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement