Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

E-Shram Portal क्या है और कैसे इसपर उठाया जा सकता है लाभ?

E-Shram Portal की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को असगंठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिकों को आर्थिक मदद देने के लिए शुरूकिया गया था. इस पोर्टल पर जो भी योजना शुरू की जाती है उसका लाभ सभी लाभार्थियों को मिल सकता है.

Latest News
article-main

E- Shram Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: E-Shram Portal की शुरुआत केंद्र सरकार ने 26 अगस्त 2021 को की थी. इसे खासतौर पर देश में असगंठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए शुरू किया गया था. सरकार के इस पोर्टल से देश के सभी असगंठित क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सकेगा. इसके साथ ही बीमा का भी फायदा दिया जाएगा. बता दें कि असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल को केन्द्र सरकार द्वारा नया रूप दिया गया है, इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए नई सुविधाओं और सुविधाओं को जोड़ा गया है. केंद्रीय श्रम मंत्री, भूपेंद्र यादव (Union Minister for Labour, Bhupendra Yadav) ने सोमवार को नई सुविधाओं का शुभारंभ किया, जिसमें रजिस्टर्ड श्रमिकों को रोजगार के अवसरों, कौशल, प्रशिक्षुता, पेंशन योजनाओं, डिजिटल कौशल और राज्य-विशिष्ट योजनाओं से जोड़ने की क्षमता शामिल है. पोर्टल में अब प्रवासी श्रमिकों के परिवार के डिटेल दर्ज करने की सुविधा भी शामिल है, जो बाल शिक्षा और महिला केंद्रित योजनाओं तक पहुंच को सक्षम बनाएगी. इसके अतिरिक्त, निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन डेटा को भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ साझा करने के लिए एक नई सुविधा जोड़ी गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें प्रासंगिक योजनाओं तक पहुंच प्राप्त हो.

मंत्री यादव ने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के साथ ई-श्रम डेटा साझा करने के लिए डेटा शेयरिंग पोर्टल (DSP) भी लॉन्च किया. मंत्रालय उन श्रमिकों की पहचान करने के लिए डेटा मैपिंग का उपयोग कर रहा है जिन्हें अभी तक सामाजिक कल्याण/सुरक्षा योजनाओं का लाभ नहीं मिला है और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ डेटा साझा करता है. यह राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को इन श्रमिकों को लाभ प्रदान करने को प्राथमिकता देने में सक्षम बनाता है.
 


ई-श्रम योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

ई-श्रम योजना का लाभ मजदूरों, आम नागरिक, छात्र और गरीब परिवारों को दिया जाएगा. बता दें कि इस योजना का लाभ अमीर वर्ग के लोग नहीं उठा सकेंगे. अगर आप टैक्सपेयर हैं तो आप ई-श्रम कार्ड का फायदा नहीं उठा सकते हैं. 26 अगस्त 2022 तक तक इस पोर्टल पर 281.5 मिलियन लोगों ने रजिस्टर कर रखा है.

ई-श्रम योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

  • ई-श्रम योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन (E-Shram Portal Registration) करना होगा. 
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन ऑन ई-श्रम ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें और OTP आने पर इसे भरना होगा.
  • अब ई-श्रम फॉर्म को भरकर सबमिट कर दें.
  • एक सबमिट करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.
  • अब कुछ दिनों बाद इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए डॉक्यूमेंट

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन  करने के लिए आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card), पासपोर्ट साइज़ फोटो, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी.

ई-श्रम योजना के फायदे

ई-श्रम योजना की मदद से सभी मजदूरों और किसनों को एक ही जगह पर सरकारी योजनाओं का फायदा दिया जा सकेगा. इस योजना के तहत सरकार दुर्घटना होने पर 2 लाख रुपये तक का बीमा भी देती है. साथ ही सरकार मजदूरों को आर्थिक सहायता भी देती है. वहीं अगर भविष्य में सरकार इस पोर्टल पर कोई योजना शुरू करती है तो लाभार्थियों को उसका लाभ भी दिया जाता है.



देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement