Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Belly Fat कम करने के लिए करें ये 3 योगासन, कुछ ही दिनों में घटने लगेगा वजन

How To Reduce Belly Fat: बढ़ते वजन और लटकती तोंद को कम करने के लिए आप इन 3 योगासन को कर सकते हैं.

Latest News
Belly Fat कम करने के लिए करें ये 3 योगासन, कुछ ही दिनों में घटने लगेगा वजन

Yoga Poses for Weight Loss

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Yoga for Weight Loss: खराब खानपान और आरामदायक लाइफस्टाइल लोगों की सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. ऐसे में कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है. लंबे समय तक बैठे रहने से सबसे पहले मोटापे की परेशानी (Weight Loss Exercise) झेलनी पड़ती है और मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है. अगर आप पेट की चर्बी यानी बैली फैट के बढ़ने से परेशान हैं तो घर पर योगा करके इसे कम कर सकते हैं. आइये आपको ऐसे तीन योगा (Yoga Asanas For Weight Loss) के बारे में बताते हैं जो लटकती तोंद को अंदर करने में मदद करेंगे.

बेली फैट कम करने के लिए योग
भुजंगासन

पेट के बल लेटकर किए जाने वाला योग भुजंगासन वजन कम करने के साथ ही बेली फैट को कम करने में भी लाभकारी होता है. यह पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. भुजंगासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. कोहनियों को कमर से सटा लें और हथेलियों को ऊपर की ओर रखें. धीरे-धीरे सांस भरते हुए छाती को ऊपर उठाएंं. थोड़ी देर इस स्थिति में ठहरें. सांस छोड़ते हुए वापस पहले जैसी स्थिति में आ जाएं.


सफेद बालों की छुट्टी कर देगी हल्दी, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं Naturally Black Hair


धनुरासन

मांसपेशियों को मजबूत करने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए धनुरासन करना अच्छा होता है. यह वजन घटाने के लिए बेस्ट योगासन है. धनुरासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. पैरों को पीछे मोड़ते हुए नितंबों के पास लाएं और हाथों से पैरों की उंगलियों को पकड़ें. सांस भरते हुए छाती को जमीन से ऊपर उठाएं. फिर सांस छोड़ते हुए प्रारंभिक स्थिति में आ जाए. इस योग को 4-5 बार दोहराएं.

नौकासन

आप आसनी से वजन कम करना चाहते हैं तो नौकासन करना चाहिए. नौकासन योग करने से आसनी से वजन कम हो सकता है. यह बेली फैट को दूर करता है. इसे करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर उठाएं. पैरों को जमीन से 45 डिग्री तक उठा लें. इस स्थिति में थोड़ी देर ठहरें फिर वापस पहले जैसी स्थिति में आ जाएं. इस योग को 4-5 बार दोहराएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement