Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sattu Ke Fayde: चने का सत्तू सर्दी में इन 5 बीमारियों से रखेगा दूर, आज से ही खाना कर दें शुरू

Chane Ka Sattu: सर्दी के मौसम में डाइट में चने का सत्तू जरूर शामिल करना चाहिए. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और स्किन व बालों से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं.

article-main

चने का सत्तू सर्दी में इन 5 बीमारियों से रखेगा दूर, आज से ही खाना कर दें शुरू 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Chana Sattu For Winter Diet- सर्दी के मौसम में डाइट का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, इस मौसम कुछ ऐसा खाना चाहिए जिससे कि शरीर को गर्मी मिलती रहे और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहे. इसलिए कई लोग सर्दी के मौसम में चने का सत्तू डाइट में जरूर शामिल करते हैं. दरअसल चने के सत्तू में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि सर्दियों में खासतौर पर फायदेमंद माने जाते हैं. बता दें कि इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होते हैं जो कि पाचन तंत्र को (Chane Ka Sattu Ke Fayede) मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में डाइट में चने का सत्तू जरूर शामिल करना चाहिए. यह सेहत के लिहाज से जितना फायदेमंद होता है, उतना टेस्टी भी होता है. आइए जानते हैं सर्दी में डाइट में चने का सत्तू क्यों (Chane Ka Sattu Benefits) शामिल करना चाहिए और क्या हैं इसे खाने के फायदे...

इम्यूनिटी मजबूत बनाए

चने के सत्तू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. इतना ही नहीं सर्दियों में इसका सेवन करने से आप सर्दी-खांसी जैसी दिक्कतों से दूर रहेंगे.  बता दें कि इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Bad Cholesterol Effects: दिल के लिए घातक होता है बैड कोलेस्ट्रॉल, साइलेंट तरीके से जान ले लेती है यह बीमारी, ऐसे करें बचाव

एनर्जी मिलती है 

इसके अलावा सत्तू का सेवन करने से शरीर हमेशा एक्टिव बना रहता है. इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

डाइजेशन होता है बेहतर

बता दें कि सत्तू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत कर पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी, सूजन और अपच  को खत्म करने में मदद करता है.

वजन कम करने में मददगार

अगर आप बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो आज से ही सत्तू का सेवन करना शुरू कर दें. इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा और मोटापे की समस्या दूर होगी.

स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद 

इसके अलावा सत्तू सर्दियों के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और इससे स्किन में चमक आती है और बालों से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं. इसलिए डाइट में आप चने का सत्तू शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement