Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Paschim Champaran में बीजेपी के संजय जायसवाल क्या लगा पाएंगे जीत का चौका?

Paschim Champaran LS Polls: 2024 के आम चुनाव में बीजेपी ने 3 बार से सांसद चुने जा रहे संजय जायसवाल पर अपना भरोसा बनाए रखा है. यह अलग बात है कि इस बार कई क्षेत्रों में संजय जायसवाल का मतदाताओं ने विरोध किया है. महागठबंधन की ओर से कांग्रेस ने मदन मोहन तिवारी को उतारकर एनडीए की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Paschim Champaran में बीजेपी के संजय जायसवाल क्या लगा पाएंगे जीत का चौका?

पश्चिमी चंपारण में एनडीए के सामने महागठबंधन की चुनौती.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट 2002 के परिसीमन के बाद 2008 में अस्तित्व में आई. इससे पहले पश्चिम चंपारण का अधिकतर हिस्सा बेतिया सीट के तहत आता था. गंडक और सिकरहना और इसकी सहायक नदियों के पास होने से पश्चिमी चंपारण जिले की मिट्टी उपजाऊ है. इसी बात को राजनीतिक रूप से देखें तो भी यह भूमि बहुत उपजाऊ है क्योंकि महात्मा गांधी ने यहीं से अंग्रेजों के खिलाफ नील आंदोलन से सत्याग्रह की मशाल जलाई थी. पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - नौतन, चनपटिया, बेतिया, रक्सौल, सुगौली और नरकटिया. यहां 25 मई को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Siwan सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार, देखें सियासी गणित


2024 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 3 बार से लगातार सांसद चुने जा रहे संजय जायसवाल पर अपना भरोसा बनाए रखा है. यह अलग बात है कि इस बार कई क्षेत्रों में संजय जायसवाल का मतदाताओं ने विरोध किया है. INDI गठबंधन के तहत बिहार में कांग्रस के हिस्से 9 सीटें आई हैं, जिसमें पश्चिम चंपारण भी एक है. महागठबंधन की ओर से यहां कांग्रेस ने मदन मोहन तिवारी को उतारकर एनडीए की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. बता दें कि  इस लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम, वैश्य और यादव वोटर प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं. यहां मुस्लिम वोटर तकरीबन 3 लाख 12 हजार, वैश्य 2 लाख 50 हजार, यादव 2 लाख 50 हजार, ब्राह्मण 1 लाख 40 हजार, कुशवाहा 2 लाख 50 हजार, राजपूत, भूमिहार और कायस्थ करीब 90,000 हैं. जाहिर है महागठबंधन के उम्मीदवार मदन मोहन तिवारी की उपस्थिति से मुस्लिम, यादव और सहनी  वोटरों का ध्रुवीकरण हो सकता है.


इसे भी पढ़ें : West Bengal News: वोटिंग से पहले बंगाल में भड़की हिंसा, BJP कार्यकर्ता की हुई मौत, 7 घायल


2019 के आम चुनाव में पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी संजय जायसवाल की जीत हुई थी. उन्हें इस चुनाव में कुल 603706 वोट मिले थे. संजय जायसवाल के निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के बृजेश कुमार कुशवाहा रहे थे. कुशवाहा को कुल 309800 मिले थे. इस तरह संजय जायसवाल कुल 293906 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र में कुल 1633824 वोटर थे. इसमें महिला वोटरों की कुल संख्या 754396 थी, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 879365 थी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement