Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: भारत के इन राज्यों में पड़ेगी उबाल देने वाली गर्मी, जानें यूपी-बिहार का हाल

Today Weather Update: दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक में गर्मी की वजह से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. आइए जानते हैं कि किन राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

Latest News
Weather Update: भारत के इन राज्यों में पड़ेगी उबाल देने वाली गर्मी,  जानें यूपी-बिहार का हाल

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बढ़ती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, थाईलैंड, वियतनाम, माली और लीबिया में तापमान 45°C पार जा चुका है. भारत की बात करें तो यहां के कई राज्यों में पारा बढ़ता ही जा रहा है, जिसकी वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में चार दिन के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है. 

राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है. राज्य के 19 शहरों में बुधवार को तापमान 45 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में आने वाले 5 दिनों तक तापमान 44 डिग्री के पार ही बना रहेगा. वहीं, पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना में तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहेगा. 


यह भी पढ़ें- Driving License Rule: नया DL बनवाने के लिए 1 जून से बदल रहा नियम, अब नहीं करना होगा ये काम 


दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम 

राजधानी दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस सीजन के औसत से तीन डिग्री अधिक है. आईएमडी ने कहा कि भीषण गर्मी और लू के चलते दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही बताया कि गुरुवार को आसमान साफ रहेगा. कुछ स्थानों पर लू चलेगी. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक भीषण लू चलने का अनुमान जताया है. इन दिनों अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. सात दिनों के पूर्वानुमान में, गुरुवार से शनिवार तक रेड अलर्ट जारी किया गया है.


यह भी पढ़ें- Noida News: मनमानी कर रहे बिल्डरों पर गिरेगी गाज, संपत्ति जब्त करेगी अथॉरिटी, जानिए क्या है प्रस्ताव 


 

जानें यूपी-बिहार का हाल 

बिहार के कई जिलों में तापमान में गिरावट देखी जा रही है. साथ ही कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है.बिहार के नालंदा, बक्सर, पूर्णिया, मधेपुरा, किशनगंज और जहानाबाद समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है. 23 और 24 मई को ही पूर्वी यूपी में बारिश होने के संभावना है. मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर लू होने की संभावना है, इन जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement