Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gut Health: पाचन को मजबूत करने के लिए खाएं ये 3 मील्स, पास भी नहीं आएगी पेट से जुड़ी परेशानी

Healthy Foods For Good Gut Health: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गट हेल्थ अच्छी रहनी चाहिए. गट हेल्थ के लिए आहार में इन चीजों को शामिल करें.

Latest News
Gut Health: पाचन को मजबूत करने के लिए खाएं ये 3 मील्स, पास भी नहीं आएगी पेट से जुड़ी परेशानी

Healthy Foods For Good Gut Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सेहतमंद और बेहतर स्वास्थ्य के लिए पेट और पाचन का दुरुस्त (Gut Health) होना बहुत ही जरूरी है. सभी बीमारियों की शुरुआत पेट से ही होती है. ऐसे में पाचन तंत्र (Digestive System) का विशेष ध्यान रखना चाहिए. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गट हेल्थ अच्छी रहनी चाहिए. ऐसे में आप पाचन दुरुस्त (Good Gut Health) रखने के लिए आहार में इन 3 चीजों को शामिल कर सकते हैं. यह गट को हेल्दी (Meals for Good Gut Health) रखते हैं और यह सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

पाचन दुरुस्त रखने के लिए खाएं ये फूड्स (Healthy Foods For Good Gut Health)
वेजिटेबल सूप (Vegetable Soup)

कई तरह की सब्जियों से सूप बनाकर आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. डिनर, लंच और स्नैक्स के टाइम पर भूख शांत करने के लिए सब्जियों का सूप पी सकते हैं. सूप एक कंप्लीट मील होता है. आप सब्जियों और दाल को मिलाकर सूप तैयार कर सकते हैं. वेजिटेबल सूप एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. यह सेहत के लिए अच्छा होता है.

सेहत के लिए गुणकारी है पोषक तत्वों से भरपूर आंवला, खाने से मिलेंगे ये तगड़े फायदे

दाल और चावल (Dal Chawal)
पाचन को दुरुस्त रखने के लिए दाल-चावल को आहार में शामिल कर सकते हैं. दाल और चावल एक कंप्लीट मील है. यह प्रोटीन और फाइबर समेत जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. पाचन के लिए यह अच्छा होता है. नियमित रूप से दा-चावल खाने से गट हेल्थ अच्छी रहती है.

खिचड़ी (Khichdi)
पाचन को दुरुस्त बनाने और हेल्दी रहने के लिए खिचड़ी को खाना अच्छा होता है. खिचड़ी को दाल-चावल और कई सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. यह सभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ऐसे में यह पाचन और सेहत के लिए लाभकारी है. खिचड़ी में भरपूर फाइबर होता है. इसे लंच और डिनर में खा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement