Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024: बिहार में महागठबंधन की सीटों का हुआ ऐलान, RJD को मिलीं 26 सीटें

RJD नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में महागठबंधन में सीट शेयरिंग फॉर्मूला के बारे में जानकारी दी. आइए जानते हैं कि किस पार्टी को कौनसी सीट मिली है.

Latest News
article-main

महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर बनी बात (Photo - ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बढ़ती सरगर्मी के बीच बिहार में महागठबंधन की सीटों का बंटवारा हो गया है. बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के बंटवारे को लेकर चली रही चर्चा पर विराम लग गया है. महागठबंधन ने सहमति से सीटों का बंटवारा कर लिया है. आज यानी 29 मार्च को आरजेडी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसका ऐलान किया गया. आइए जानते हैं कि बिहार में महागठबंधन की सीटों का बंटवारा किस तरह से हुआ है. 

राष्ट्रीय जनता दल के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में महागठबंधन में सीट शेयरिंग फॉर्मूला के बारे में जानकारी दी.बिहार में आरजेडी 26, कांग्रेस 9, वाम दल 5, माले 3, सीपीआई 1 और सीपीएम को 1 सीट दी गई है. आरजेडी और कांग्रेस के बीच फंसी पूर्णिया सीट पर बताया गया है कि इस पर आरजेडी प्रत्याशी को ही मैदान में उतारा जाएगा. पूर्णिया सीट को लेकर कांग्रेस नेता पप्पू यादव लगातार अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे. उनका कहना था कि इस सीट से वह चुनाव लड़ना चाहते हैं लेकिन अब यह तय हो गया है कि इस सीट पर आरजेडी का ही उमीदवार चुनाव लड़ेगा. 

 

आरजेडी की झोली में गईं ये सीटें 

बिहार में आरजेडी को औरंगाबाद, मधेपुरा, गया, जमुई, नवादा, सारण, पाटलिपुत्र, बक्सर, उजियारपुर, जहानाबाद, दरभंगा, बांका, अररिया, मुंगेर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, मधुबनी, सीवान, हाजीपुर, वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, सुपौल, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज और पूर्णिया सीट मिली है. वहीं, कांग्रेस के हिस्से में कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, सासाराम, भागलपुर, बेतिया, मुजफ्फरपुर, सुपौल और समस्तीपुर लोकसभा सीट आई है. 

 


ये भी पढ़ें: Good Friday 2024: आज है गुड फ्राइडे और क्या है इसका महत्व, जानें इस दिन ईसाई क्यों मनाते हैं शोक

किन सीटों पर लड़ेगी CPI और CPI ML 

वहीं सीपीआईएमल को तीन सीट आरा, नालंदा और काराकाट दी गई है. सीपीआई को एक सीट बेगूसराय दी गई है. सीपीएम को एक सीट खगड़िया दी गई है. जानकारी के लिए बता दें कि बिहार की 40 सीटों पर सभी सात चरणों में चुनाव होने हैं. बिहार में भी सात चरणों  में चुनाव होंगे. बिहार में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई, और 1 जून को वोट पड़ेंगे. प्रथम चरण का चुनाव 19 अप्रैल को है, जिसके लिए नामांकन की तिथि 28 मार्च को समाप्त हो गई.
 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement