Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महाराष्ट्र के अस्पतालों में फ्री में होगा सभी का इलाज, एकनाथ शिंदे सरकार ने तय कर दी तारीख

Maharashtra Hospitals Free Treatment: महाराष्ट्र की सरकार ने ऐलान किया है कि अब 15 अगस्त से राज्य के सरकारी अस्पतालों में मरीजों का इलाज फ्री में किया जाएगा.

महाराष्ट्र के अस्पतालों में फ्री में होगा सभी का इलाज, एकनाथ शिंदे सरकार ने तय कर दी तारीख

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर प्रदेश के लोगों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है. एकनाथ शिंदे सरकार ने ऐलान किया है कि अब राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों का अस्पताल फ्री में किया जाएगा. 15 अगस्त से शुरू हो रही इस योजना का सारा खर्च महाराष्ट्र की सरकार अपने पास से करेगी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने 3 अगस्त को ही इस योजना की घोषणा की थी और अब यह लागू भी होने जा रही है. साथ ही, यह भी स्पष्ट किया गया है कि इलाज के लिए किसी तरह का अतिरिक्त खर्च नहीं लिया जाएगा.

महाराष्ट्र सरकार के आदेश के मुताबिक, प्रदेश के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण अस्पताल, महिला अस्पताल, जिला अस्पताल, उपजिला अस्पताल, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल और कैंसर अस्पताल में इलाज पूरी तरह से मुफ्त होगा. राज्य के कुल 2418 अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों पर यह सुविधा लागू. राज्य सरकार का कहना है कि इससे प्रदेश के ढाई करोड़ से ज्यादा लोगों को सीधा फायदा मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें: चाचा-भतीजे के बीच फिर पक रही खिचड़ी? पुणे में हुई सीक्रेट मीटिंग

मेडिकल कॉलेजों में देने पड़ेंगे पैसे
हालांकि, राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग के तहत आने वाले अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों पर यह योजना लागू नहीं होगी. इसका मतलब है कि मेडिकल कॉलेजों में इलाज करवाने के लिए लोगों को पैसे चुकाने पड़गें जबकि बाकी के सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज पूरी तरह से मुफ्त रहेगा. बता दें कि साल 2019 में कोरोना महामारी के दौरान महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी लोगों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा योजना का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ें- जेल से ही अतीक अहमद का बेटा चला रहा अपराध का कारोबार, मांगी 30 लाख रंगदारी

अब महाराष्ट्र सरकार की ओर से सभी नागरिकों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना (MJPJAY) के तरह इसका लाभ दिया जाएगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए महाराष्ट्र का नागरिक होना जरूरी है. इसे साबित करने के लिए आपके पास महाराष्ट्र का राशन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement