Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में मिला Bird Flu का दूसरा केस, H9N2 वायरस की चपेट में आया 4 साल का बच्चा

Bird Flu: पश्चिम बंगाल में चार साल के बच्चे में H9N2 बर्ड फ्लू वायरस से संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया है, WHO ने चेतावनी दी है कि भविष्य में मानव में इस संक्रमण के मामले सामने आ सकते हैं...

Latest News
भारत में मिला Bird Flu का दूसरा केस, H9N2 वायरस की चपेट में आया 4 साल का बच्चा

भारत में मिला Bird Flu का दूसरा केस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बीते कुछ महिनों से बर्ड फ्लू (Bird Flu) दुनियाभर में एक चिंता का विषय बना हुआ है. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मेक्सिको में बर्ड फ्लू से होने वाली पहली मौत की पुष्टि की थी, अब भारत में इसे लेकर एक चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, WHO ने मंगलवार को भारत में एवियन इन्फ्लुएंजा ए यानी H9N2 वायरस से मानव संक्रमण के मामले की पुष्टि की.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भारत में H9N2 बर्ड फ्लू का दूसरा मामला है. भारत में इससे पहले पहली बार 2019 में इसका मामला सामने आया था. ऐसे में इसे लेकर लोगों में चिंता और भी ज्यादा बढ़ गई है.. 

H9N2 बर्ड फ्लू वायरस का मामला 
WHO ने इस बात कि पुष्टि की है कि पश्चिम बंगाल में चार साल के बच्चे में H9N2 बर्ड फ्लू वायरस से संक्रमण का मामला सामने आया है और 11 जून को इस मामले की पहचान हुई थी. आमतौर पर यह जानवरों के बीच फैलता है पर यह इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है. मनुष्यों में यह संक्रमण मुख्य रूप से संक्रमित जानवर या दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से फैलता है.


यह भी पढ़ें: किचन में मौजूद 5 चीजें गंभीर कब्ज से दिलाएंगी राहत, सुबह मिनटों में साफ होगा पेट


क्या होते हैं इसके लक्षण 

बता दें कि आंखों में परेशानी, पेट में मरोड़, उल्टी, लूज मोशन और डायरिया की समस्या हो सकती है. इसके अलावा बुखार, सांस लेने में तकलीफ, पेट में मरोड़, उल्टी, लूज मोशन और डायरिया की समस्या हो सकती है.  

WHO ने दी चेतावनी

WHO ने चेतावनी दी है कि भविष्य में मानव में इस संक्रमण के मामले सामने आ सकते हैं. इसके अलावा WHO ने बताया कि यह  वायरस अलग-अलग क्षेत्रों में पोल्ट्री में फैलने वाले सबसे प्रचलित एवियन Influenza वायरस में से एक है. आगे कहा कि विभाग वैश्विक मार्गदर्शन के अनुरूप मानव और पशु दोनों क्षेत्रों में तकनीकी सलाह, जोखिम मूल्यांकन पर अपडेट के लिए भारत सरकार को निरंतर सहायता प्रदान कर रहा है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement