Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes समेत इन समस्याओं को दूर रखता है समा के चावल, डाइजेशन भी रहेगा ठीक

Sama Rice Benefits: व्रत में खाया जाने वाला ये चावल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इसके सेवन से डायबिटीज समेत अन्य कई समस्याएं दूर होती हैं.

Latest News
article-main

समा का चावल खाने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर ज्यादातर लोग व्रत में समा (Sama Rice) का चावल शामिल करते हैं, व्रत के दौरान इसका सेवन करने से एनर्जी मिलती है और इसे बनाना भी बहुत ही आसान होता है. दरअसल समा का चावल (Sama Rice Benefits) एक तरह का मोटा अनाज होता है. इसलिए लोग व्रत में इसे शामिल करते हैं और इसे बर्नयार्ड मिलेट की कैटेगरी में रखा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक समा के चावल में फाइबर, आयरन, विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर (Sama Rice Nutrition) मात्रा में पाए जाते हैं. इससे कई तरह की गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. इतना ही नहीं डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए समा का चावल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है...

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए समा का चावल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 50 होता है जो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स कैटेगरी में आता है और इसमें मौजूद हाई फाइबर ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल में रखता है.


यह भी पढे़ं:  'कैंसर कैपिटल' बनने की राह पर भारत, क्यों भयावह दर से बढ़ रहे हैं इसके मामले?


 

हड्डियों के लिए होता है फायदेमंद
वहीं जिन लोगों की हड्डियां कमजोर रहती है और दर्द बना रहता है उनके लिए भी समा का चावल फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करता है.  

वेट लॉस में फायदेमंद
इतना ही नहीं समा के चावल में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर अधिक मात्रा में होता है, ऐसे में इसके सेवन से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 


यह भी पढे़ं:  लोहे की कढ़ाही में पका खाना खाने से सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान 


डाइजेशन करे बेहतर
इसके अलावा समा के चावल पाचन से जुड़ी दिक्कतों को भी ठीक करता है और इसके सेवन से अपच, कब्ज, गैस और ब्लॉटिंग की समस्या दूर होती है. साथ ही ये डाइजेशन में भी मदद करता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement