Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Quick Tips: हाई ब्लड शुगर की रामबाण दवा है जामुन का सिरका, डायबिटीज रोगी जान लें खाने का तरीका

Blood Sugar Natural Cure: अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं हो पा रहा तो जामुन के सिरके को डाइट में शामिल कर लें. बस इसे खाने का तरीका जरूर जान लें.

Latest News
article-main

Diabetes Quick Tips: हाई ब्लड शुगर की रामबाण दवा है जामुन का सिरका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) पर चलिए आपको बताएं कि जामुन का सिरका (Jamun Ka Sirka aka Vinegar) कैसे शुगर को कम ( Low Blood Sugar) करने का काम करता है. जामुन (blackberry or jamun)ही नहीं, उसके बीज (Jamun seeds) और सिरके (Jamun Vinegar)  तक में हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) को तुरंत डाउन करने के गुण होते हैं. डायबिटीज (Daibetes) के मरीज को रोज सुबह गर्म पानी के साथ जामुन के बीज का पाउडर भी खाना चाहिए और उसके सिरके का प्रयोग भी. 

जामुन का इंसुलिन गतिविधि और संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है. जामुन के सिरके के नियमित सेवन से रक्त और मूत्र दोनों में रक्त शर्करा का स्तर कम होने लगता है. तो चलिए आपको आज बताएं कि जामुन के सिरके को कैसे और कब खाएं और किस चीज के साथ खाने से शुगर तेजी से डाउन होने लगता है. 

ब्लड में शुगर बढ़ने का खतरनाक संकेत है पैर और चेहरे पर सूजन, डायबिटीज के इन संकेतों को डॉक्टर से जान लें

जामुन के सिरके में विटामिंस, आयरन, फाइबर, पोटेशियम समेत कई पोषक तत्वों होते हैं. जामुन से ज्यादा इसके सिरके में डायबिटीज कम करने का गुण होता है. जामुन के सिरकेका  नियमित सेवन से शरीर में वात, पित्त और कफ भी संतुलित रहता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं. जामुन का सिरका मेटाबालिक रेट को बेहतर करता है और इससे वजन घटाने में हेल्प होती है.

जामुन के सिरके में मौजूद एंटी डायबिटिक के गुण मधुमेह से छुटकारा दिलाते हैं. मधुमेह रोगियों के शरीर में हाइपरकलेमिया को संतुलित करने के लिए जामुन के सिरके का सेवन करना चाहिए. जामुन के सिरके में एंटी माइक्रोबियल एपिटाइज प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में मौजूद शुगर लेवल को कम करके ऊर्जा में परिवर्तित कर देती हैं. अगर मधुमेह रोगी रात के समय जामुन के सिरके का सेवन नियमित तौर से करते हैं तो इंसुलिन का स्तर भी संतुलित रहता है. 

High Sugar Remedy:  ब्लड शुगर हाई होते ही तुरंत चबा लें ये पत्ती, इंसुलिन हो जाएगा एक्टिवेट

सलाद में इस एक चीज पर डालें सिरका
जामुन का सिरका अगर प्याज पर डालकर खाया जाए तो शुगर लेवल तुरंत डाउन होता है. 

शुगर में जामुन का सिरका कैसे पिए?
खाने के बाद दिन में दो बार एक गिलास पानी के साथ 10 मिलीलीटर जामुन का सिरका का सेवन करना चाहिए. इससे  बेसल मेटाबॉलिज्म रेट (बीएमआर) बेहतर होता है. 

Diabetes-Cholesterol : भीगा अखरोट नसों की ब्लॉकेज खोलकर ब्लड शुगर भी करेगा डाउन, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल रहेगा अंडर कंट्रोल

खाली पेट जामुन का सिरका पीने से क्या होता है?
पाचन तंत्र दुरुस्त रखने के लिए जामुन का सिरका काफी मददगार साबित होता हैं. ये डायरिया जैसी क्रॉनिक डिजीज से भी बचाता है. सिरके में ओक्सालिक एसिड, फॉलिक एसिड और गैलिक एसिड की मौजूदगी होती है, जो शुगर को आसानी से कंट्रोल कर देगा.

जामुन शुगर कैसे कम करता है?
जामुन और इसकी गुठली में जोम्बोलिन और जम्बोसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो खून से रिलीज होने वाले ब्लड शुगर की रफ्तार को धीमा करता है. यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Blood Sugar Test: ब्लड शुगर की सटीक जानकारी के लिए ये 5 टेस्ट हैं जरूरी, डायबिटीज को बिगड़ने से रोकें

एक दिन में कितना सिरका पीना चाहिए?
सामान्य खुराक 1-2 चम्मच (5-10 एमएल) से लेकर 1-2 चम्मच (15-30 एमएल) प्रति दिन एक बड़े गिलास पानी में मिश्रित होती है. छोटी खुराक से शुरू करना और बड़ी मात्रा में लेने से बचना सबसे अच्छा है. बहुत अधिक सिरका हानिकारक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसमें दांतों के इनेमल का क्षरण और संभावित दवा पारस्परिक क्रिया शामिल हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement