Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Sugar Remedy: ब्लड शुगर हाई होते ही तुरंत चबा लें ये पत्ती, इंसुलिन हो जाएगा एक्टिवेट

How to low Blood Sugar Fast: ब्लड शुगर हाई होते ही अगर आप स्वादिष्ट सी पत्ती चबा लें तो बल्ड में तुरंत ही इंसुलीन एक्टिवेट हो जाएगा.

Latest News
article-main

High Sugar Remedy: ब्लड शुगर हाई होते ही तुरंत चबा लें ये पत्ती, इंसुलिन हो जाएगा एक्टिवेट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज रोगियों की सबसे बड़ी समस्या होती है शुगर का अचानक से हाई हो जाना. अगर आपका शुगर लेवल अचानक से हाई हो जाए तो एक पत्ती ऐसी है जिसे चाबते ही आपका शुगर डाउन होने लग सकता है. 

असल में डायबिटीज रोगियों में खाना खाने के तुरंत बाद इंसुलिन एक्टिवेट नहीं हो पाता है, यही कारण है कि ब्लड शुगर हाई होने पर खाने में रफेज को ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है ताकि पेट में खाना देर से टूटे और तब तक इंसुलिन बल्ड में एक्टिवेट हो जाए. हालांकि कई बार खानपान में ध्यान रखकर भी इंसुलिन एक्टिवेट नहीं होता है और शुगर लेवल हाई हो जाता है. ऐसे में इमली की पत्तियां आपके काम आएंगी.

 ब्लड शुगर की सटीक जानकारी के लिए ये 5 टेस्ट हैं जरूरी, डायबिटीज को बिगड़ने से रोकें   

शुगर हाई होते ही चबाना शुरू कर दें इमली की पत्ती
इमली ही नहीं, उसकी पत्तियां भी स्वादिष्ट होती हैं और इसमें नेचुरल इंसुलीन होता है. इन पत्तियों को चबाने शुगर का लेवल तेजी से डाउन हो सकता है.  इमली के पत्‍तों के अर्क में प्‍लास्‍मोडियम फाल्‍सीपेरम  (plasmodium falciparum)  होता है और ये कई तरह के रोग पर काम करता है. विटामिन सी से भरी इसकी पत्तियों एंटीसेप्टिक-एंटी इफ्लेमेटरी गुणों से भरी होती हैं. 

कैसे और कब खाएं ये पत्तियां
इमली की हरी पत्तियों को चबा लें या आप इसे सूखा कर पाउडर बना लें. इसे गर्म पानी से दो चम्मच खाली पेट खाना शुरू कर दें. वहीं, अगर आपको ऐसा लग रहा कि शुगर हाई हो रही तो तुरंत इसका अर्क या पत्ता चबा लें. इससे शुगर का लेवल कुछ ही देर में कम होना शुरू हो जाएगा. 

Diabetes Remedy: रोज सुबह चबा लें ये 2 हरी पत्तियां, ब्‍लड शुगर ही नहीं, मीठे की तलब भी घटती जाएगी

जानिए और किन बीमारियों में काम आता है ये पत्ता
इमली की पत्तियां जॉडिस से लेकर मसूड़े या मुंह से जुड़ी बीमारी, स्क्रर्वी, गठिया, लो इम्युनिटी, मासिक धर्म की परेशानी, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम जैसी कई बीमारियों में दवा की तरह काम करती हैं. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement