Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes-Cholesterol : भीगा अखरोट नसों की ब्लॉकेज खोलकर ब्लड शुगर भी करेगा डाउन, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल रहेगा अंडर कंट्रोल

Soaked Walnuts Benefits: सर्दियों में आप अखरोट को भीगा कर खाने की आदत डाल लें तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर अपने आप कंट्रोल हो जाएगा.

Latest News
article-main

भीगा अखरोट नसों की ब्लॉकेज खोलकर ब्लड शुगर भी करेगा डाउन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अखरोट ड्राई फ्रूट्स का पावरहाउस (Walnuts Powerhouse of Dry Fruits) कहा जाता है और सर्दियों (Winter) में इसे भीगा कर खाना कई बीमारियों का इलाज है. अगर आप हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) या हाई कोलेस्ट्रॉल ( High Cholesterol) के मरीज हैं तो आपको रोज भीगे बादाम (Soaked Walnuts) खाने शुरू कर देने चाहिए.

ठंड आते ही नसों में वसा का जमना और ब्लॉकेज की दिकक्त (Accumulation of Fat in Veins and Problem of Clotting) शुरू हो जाती है और इससे स्ट्रोक और दिल के दौरे  (Stroke-Heart attack) का खतरा भी बढ़ता है. वहीं, सर्दियों में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के शुगर हाई होने की समस्या भी रहती है. ऐसे में खानपान और एक्सरसाइज पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर आप पूरी सर्दियों रोज अखरोट भीगोकर खाएं तो हाई शुगर और नसों में वसा का जमना दोनों ही कम होगा. तो चलिए जानें कि सर्दी में भीगे हुए अखरोट खाना क्यों फायदेमंद है. 

सर्दियों का सुपरफूड है गोंद का लड्डू, डायबिटीज से गठिया तक रहेगा कंट्रोल, ये रही रेसेपी
 
अखरोट में एक ऐसा तत्व होता है, जिसे शरीर को पचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन जब इसे भीगा दिया जाता है तो ये आसानी से पच जाता है. अखरोट को लेकर यही माना जाता है कि ये मोमोरी बूस्ट करता है लेकिन ये हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कम करने में भी बहुत कारगर है.

नेचुरल इंसुलिन का काम करता है भीगा अखरोट

ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हॉर्मोन की जरूरत होती है और अखरोट नेचुरल इंसुलिन की तरह काम करता है. अगर आपके शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस में कमी हो तो अखरोट भीगाकर खाएं. हाई फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरा अखरोट शुगर को तेजी से कम करता है. 

नसों में जमी वसा यानी कोलेस्ट्रॉल कम करेगा अखरोट
सर्दियों में नसों में वसा कठोरता से जम जाती है और जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी हो उनके लिए समस्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर से हटाने में भीगा हुआ अखरोट बहुत काम आता है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग रोजाना भीगा हुआ अखरोट का सेवन करते हैं, उनका बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है.

Diabetes Diet: बढ़ते ब्लड शुगर पर ब्रेक लगाती हैं ये 6 चीजें, सर्दियों में डायबिटीज रोगी जरूर खाएं

सर्दी में जरूर खाना चाहिए अखरोट
अखरोट के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और ये शरीर को गर्म रखने के साथ  दिमाग के विकास में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद हेल्दी फैट सर्दी के शुष्की से स्किन की भी रक्षा करते हैं. 

अखरोट खाने से क्या होता है?
अखरोट खाने से आपको इसके अंदर मौजूद पोषण मिलता है. अखरोट के अंदर प्रोटीन, विटामिन ई, कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं. वहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड तो इसमें प्रचुर मात्रा में होता ही है. 

Cholesterol : नसों में जमी वसा को मोम की तरह पिघला देंगी ये 8 चीजें, टल जाएगा ठंड में हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा

एक दिन में कितने अखरोट खाएं?

एक्सपर्ट कहते हैं कि आप रात को अखरोट की 2-4 गिरी एक कप पानी में भीगोकर खा सकते हैं. ध्यान रखें कि अखरोट को 5 घंटे भीगने के बाद ही खाना है. आप इसका सेवन खाली पेट या रात में सोते समय भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement