Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

करेले का जूस पीने से बाहर निकल जाएगा जोड़ों में जमा Uric Acid, मिलेंगे और भी कई फायदे

Karele Ka Juice: हाई यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए करेले का जूस पीना अच्छा होता है. इससे आसानी से यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
article-main

Bitter Gourd Juice For Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Uric Acid: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यूरिक एसिड (Uric Acid) भी इनमें से एक समस्या है. यह हाई प्यूरिन वाले फूड्स को खाने से होती है. वैसे तो प्यूरिन किडनी से फिल्टर होकर यूरिन से बाहर निकल जाता है लेकिन किडनी के सही से काम न करने पर यह क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो जाते हैं. जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होती है. हाई यूरिक एसिड की समस्या (High Uric Acid) को दूर करने के लिए आप करेले के जूस की मदद ले सकत हैं. यह यूरिक एसिड को कंट्रोल (Bitter Gourd Juice For Uric Acid) में मदद करता है.

यूरिक एसिड के लिए करेले का जूस

करेला विटामिन-सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और बीटा-कैरोटीन समेत कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. करेले का सेवन ब्लड प्यूरिफाई करने में दद करता है. यह यूरिक एसिड को शरीर से बाहर करने में कारगर होता है. नियमित रूप से करेले का जूस पीने से हाई यूरिक एसिड और जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या को दूर कर सकते हैं. हाई यूरिक एसिड के लिए सुबह के समय आपको करेले का जूस बनाकर पीना चाहिए.


बच्चों में नजर आने वाले ये लक्षण हैं डायबिटीज का संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर


ऐसे तैयार करें करेले का जूस

करेले का जूस बनाने के लिए 2-3 करेले लें और करेले को बीच से काटकर इसके बीज निकाल दें. करेले के बड़े-बड़े टुकड़े काटे और इन्हें मिक्सर में मिलाकर आधा कप पानी डालकर पीस लें. अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा है तो इसमें और पानी मिला लें. जूस को छान लें और इसमें नींबू रस, एक चुटकी नमक मिलाकर पिएं.

करेले का जूस पीने के अन्य फायदे

- हाई ब्लड शुगर के मरीज के लिए भी करेले का जूस लाभकारी होता है. डायबिटीज के मरीज को करेले का जूस पीना चाहिए.
- इम्यूनिटी बूस्ट के लिए भी करेले का जूस पीना अच्छा होता है. यह वजन घटाने में भी मदद करता है.
- लिवर की गंदगी को साफ करने और इसकी कार्यक्षमता में सुधार के लिए भी रूटीन में करेले का जूस शामिल करना चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement