Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: बच्चों में नजर आने वाले ये लक्षण हैं डायबिटीज का संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

Diabetes Symptoms In Kids: हाई ब्लड शुगर की समस्या होने पर बच्चों में कई लक्षण नजर आते हैं इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Latest News
article-main

Diabetes In Children

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes: डायबिटीज की समस्या आजकल आम बात हो गई है. अधिकांश लोग ब्लड शुगर की चपेट में आते जा रहे हैं. यह बीमारी अब वयस्कों के साथ ही बच्चों को भी घेर रही है. अब बच्चों में ब्लड शुगर के मामलों की संख्या बढ़ती देखी (Diabetes In Children) जा रही है. 12 से 18 वर्ष के आयु के बच्चों को यह अधिक है. बच्चों को अधिकतर टाइप-1 डायबिटीज का खतरा रहता है. बच्चों में डायबिटीज के कई लक्षण नजर आते हैं.

बच्चों में डायबिटीज के लक्षण
अधिक पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना हाई ब्लड शुगर का एक प्रमुख लक्षण है. डायबिटीज के मरीज को बहुत ज्यादा प्यास लगती है जिसके कारण किडनी ज्यादा पेशाब बनाती है और बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है. इसके कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है. अगर बच्चा बहुत पानी पी रहा है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

थकान महसूस होना

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण थकान और कमजोरी हो सकती है. बिना कोई काम किए बेवजह थकान महसूस होना हाई ब्लड शुगर का संकेत है. इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. बच्च हर समय थका-थका रहता है तो इसकी जांच करा लें.

Typhoid में इन चीजों को खाने से बढ़ सकती है आंतों में सूजन की समस्या, ये लक्षण दिखते ही बना लें दूरी

बिस्तर पर पेशाब करना

कई बच्चे बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं. अगर आपका बच्चा समझदार और बढ़ा होने के बाद भी बिस्तर पर पेशाब कर देता है तो यह टाइप 1 डायबिटीज का संकेत होता है. हाई शुगर के कारण बार-बार पेशाब आने की वजह से यह समस्या हो सकती है.

अन्य लक्षण

इन सभी के साथ ही डायबिटीज मरीज में कई लक्षण नजर आते हैं. ज्यादा भूख लगना, चिड़चिड़ापन और चोट का जल्दी से ठीक न होना. यह डायबिटीज के लक्षण होते हैं.

ऐसे करें देखभाल

अगर बच्चों में इनमें से कोई लक्षण नजर आता है तो ब्लड शुगर लेवल की जांच करा लें. अगर माता-पिता किसी को डायबिटीज है तो जन्म के बाद ही बच्चे की डायबिटीज जांच लें. डायबिटीज के खतरे से बचाने और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए वजन को कंट्रोल में रखें और चीनी का अधिक सेवन न करने दें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement