Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Remedy: ये 5 आसान नुस्खे हफ्ते भर में गला देंगे पेट की चर्बी, तेजी से कम होगा वजन

Lose Weight Tips: आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जो तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

article-main

ये 5 आसान नुस्खे हफ्ते भर में जला देंगे पेट की चर्बी, तेजी से कम होगा वजन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वजम कम करना किसी मुश्किल टास्‍क से कम नहीं है. लोग बढ़ते वजन पर काबू पाने के लिए लोग घंटो जिम में पसीना बहाते हैं और स्ट्रिक्ट डाइट फाॅलो करते हैं. लेकिन फिर भी इस समस्या से निजात (Weight Loss Remedy) नहीं मिलता है. बता दें कि वजन बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, असंतुलित कोलेस्ट्रोल का लेवल, टाइप 2 डायबिटीज, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए बढ़ते वजन पर काबू पाना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जो तेजी से वजन कम (Lose Weight Fast) करने में मदद करते हैं. इन उपायों को फॉलो करने से आपकी पेट की चर्बी (Belly Fat) आसानी से कम हो जाएगी... 

वजन कम करने के ये 5 आसान घरेलू उपाय (Home Remedies To Lose Weight)

दालचीनी का करें सेवन (Benefits Of Cinnamon)

दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. इसके अलावा दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म सुधारने में सहायक होते हैं और इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

नींबू का करें सेवन (Lemon Consumption)

वजन कम करने में नींबू भी मददगार होता है. बता दें कि भोजन के जरिये लोगों के शरीर में कैलोरीज जाती हैं और जब बॉडी दैनिक रूप से इतने कैलोरीज को खर्च नहीं कर पाता है तो एक्स्ट्रा कैलोरीज फैट के रूप में जमा हो जाता है. ऐसे में शरीर का वजन बढ़ जाता है. नींबू में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है और इसका सेवन फायदेमंद है व मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है.

सेब का सिरका है फायदेमंद (Apple Cider Vinegar Benefits)
 
पेट को लंबे समय तक भरा रखने में ऐप्पल साइडर विनेगर मददगार होता है. यह शरीर से फैट और चर्बी की मात्रा को कम करने में भी ये मदद करता है. ऐसे में आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसका असर कुछ ही हफ्तों में आपको दिखने लगेगा.

इलायची का करें सेवन (cardamom consumption)

हरी इलायची को वजन घटाने के साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी असरदार माना जाता है और इसके सेवन से चयापचय बेहतर होता है. इसके अलावा  इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं, जो शरीर से सूजन कम करने में मददगार होते हैं. इन्हें रात भर भिगोए रखने के बाद अगली सुबह खाली पेट पीने से वजन कम होता है.

क्या है सूजन और पेट के कैंसर के बीच कनेक्शन? कहीं इस गंभीर बीमारी का लक्षण तो नहीं

आंवले का करें सेवन (Gooseberry Consumption)

आंवले का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इसके साथ ही ये वजन घटाने की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement