Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Women health: ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 60% तक कम होगा अगर इन 5 चीजों को अपना लेंगी

Reduce risk of breast cancer: अस्वास्थ्यकर आहार, आनुवंशिक कारक, उम्र, मोटापा और जीवनशैली ये सभी कारक हैं जो ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकते हैं. कुछ चीजें हैं जो आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कर सकती हैं.

Latest News
Women health: ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 60% तक कम होगा अगर इन 5 चीजों को अपना लेंगी

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के आसान उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कैंसरों में से एक है. अध्ययनों से पता चलता है कि हर साल दुनिया भर में लाखों नए मामलों का निदान किया जाता है.  अस्वास्थ्यकर आहार, आनुवंशिक कारक, उम्र, मोटापा और जीवनशैली ये सभी कारक हैं जो ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकते हैं. कुछ चीजें हैं जो आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कर सकते हैं. आइए देखें कि वे क्या हैं. 

1. शरीर का स्वस्थ वजन बनाए रखें

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. अधिक वजन होने से, विशेषकर रजोनिवृत्ति के बाद, ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मोटापे से ग्रस्त पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में स्वस्थ महिलाओं की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 30-60% अधिक होता है. 

2. नियमित व्यायाम करें
अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित शारीरिक गतिविधि ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकती है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं शारीरिक रूप से सक्रिय थीं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 20% कम था. व्यायाम करना शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

3. ब्रेस्टफीड जरूर कराएं

यह देखा गया है कि ब्रेस्टफीड कराने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है. एनल्स ऑफ ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक मेटा-विश्लेषण में पाया गया कि 12 महीने से अधिक समय तक ब्रेस्टफीड कराने से उन महिलाओं की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 26% कम हो गया, जिन्होंने कभी ब्रेस्टफीड नहीं कराया. 

4. स्वस्थ भोजन खायें

स्वस्थ आहार ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें. प्रसंस्कृत और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को भी सीमित करें. यह मोटापे और कोलेस्ट्रॉल को रोकने में भी मदद करता है. 

5. नियमित जांच कराएं

मैमोग्राम, क्लिनिकल ब्रेस्ट परीक्षण और स्व-परीक्षा सहित नियमित जांच अवश्य कराएं. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, नियमित मैमोग्राम प्रारंभिक चरण में ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकता है जब यह सबसे अधिक इलाज योग्य होता है. इसलिए समय पर टेस्ट कराएं. महिलाएं दर्पण के सामने खड़े होकर और दोनों ब्रेस्टों की जांच करके ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों की पहचान कर सकती हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement