Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fever Remedy: इन आसान उपायों से झटपट उतर जाएगा तेज बुखार, बॉडी टेम्प्रेचर होगा नॉर्मल

Best Remedy For Fever At Home: अगर आप बुखार में दवाओं का सेवन नहीं करना चाहते तो इन उपायों को अपना सकते हैं. इससे जल्द ही बुखार से आराम मिलता है.

Latest News
article-main

इन आसान उपायों से झटपट उतर जाएगा तेज बुखार, बॉडी टेम्प्रेचर होगा नॉर्मल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बुखार आना एक आम समस्या, हर किसी को साल में 3 से 4 बार तो इस समस्या का सामना करना पड़ता है. आमतौर पर इसके पीछे की वजह मौसम में बदलाव, ज्यादा सर्दी-गर्मी होना या कोई बीमारी होती है. इस स्थिति में लोग कई तरह की दवाओं का सेवन (Fever) करते हैं, ताकि बुखार जल्द से जल्द उतर जाए. वहीं कई लोग बुखार आने पर दवाओं का नहीं, बल्कि कुछ देसी उपायों का सहारा लेते हैं. क्योंकि इनका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे के (Best Fever Remedy) बारे में बता रहे हैं, जो बुखार में रामबाण दवा का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप बुखार में दवाओं का सेवन नहीं करना चाहते तो इन उपायों को अपना सकते हैं. इससे जल्द ही आपको (Home Remedy) आराम मिलेगा. आइए जानते हैं इन आसान घरेलू नुस्खों के बारे में...

तुलसी

तुलसी सेहत का खजाना मानी जाती है और इसमें कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. बता दें कि तुलसी बुखार का परमानेंट इलाज कर सकती है. ऐसे में बुखार उतारने के लिए तुलसी के पत्तों को शहद के साथ खाएं या फिर तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीना भी फायदेमंद हो सकता है.

हर वक्त पीठ-गर्दन में रहता है दर्द? हो सकती है हड्डियों की ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

पुदीना और अदरक

पुदीना और अदरक को मिलाकर काढ़ा बनाना और उसका सेवन बुखार से झटपट आराम मिलता है. बता दें कि बुखार चढ़ने पर इस काढ़े का सेवन दिन में दो से तीन बार करना चाहिए. इसके लिए आप पुदीना और अदरक का पेस्ट बनाकर एक चम्मच गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. इससे काफी फायदा मिलता है.

हल्दी

बता दें कि रसोई का सबसे खास मसाला हल्दी बुखार को भगाने में कारगर होता है. इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर पिएं. इससे जल्द ही बुखार से आराम मिलता है.

लहसुन

इसके अलावा लहसुन बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल फूड आइटम है और यह बुखार उतारने में यह काफी कारगर है. ऐसे में बुखार चढ़ने पर दो से तीन कली लहसुन की कुचलकर गुनगुने पानी के साथ निगल जाएं. इसके अलावा लहसुन का सूप बनाकर पीना भी बुखार को भगा सकता है.

शरीर के इस अंग को नुकसान पहुंचाता है बढ़ता शुगर लेवल, इन 6 उपायों से रखें कंट्रोल

चंदन

वहीं अगर किसी को तेज बुखार है और लगातार तापमान बढ़ रहा है तो ऐसी स्थिति में चंदन का लेप लगाना फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि माथे पर चंदन का लेप लगाने से ठंडक मिलती है और इससे तापमान कम होने लगता है. इसके अलावा बुखार कम करने में चंदन का लेप भी काफी कारगर माना जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement