Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ममता बनर्जी के करीबी Partha Chatterjee गिरफ्तार, जानें कौन हैं और क्या है पूरा मामला

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के करीबी रहे मंत्री पार्थ मुखर्जी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. शुक्रवार से शुरू हुई रेड और पूछताछ के बाद अब उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जानिए क्या है पूरा मामला

article-main

parth chaterjee with mamata banerjee

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पश्चिम बंगाल में शिक्षा भर्ती घोटाले को लेकर शनिवार को केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है. शुक्रवार से शुरू हुई रेड के बाद शनिवार को पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया गया है. 26 घंटे चली पूछताछ के बाद उन्हं गिरफ्तार कर लिया गया है.उनकी करीबी रही अर्पिता मुखर्जी को भी हिरासत में लिया गया है. इससे पहले शुक्रवार को ही ईडी ने अर्पिता के घर से 20 करोड़ का कैश बरामद किया था. जानते हैं कौन हैं ममता बनर्जी के करीबी कहे जाने वाले पार्थ चटर्जी और क्या है शिक्षा भर्ती घोटाला-

ये भी पढ़ें- कौन है Arpita Mukherjee? ED ने घर पर की रेड तो लग गया नोटों का ढेर, 20 मोबाइल समेत 20 करोड़ कैश बरामद

कौन है पार्थ चटर्जी?
पार्थ चटर्जी तृणमूल कांग्रेस सरकार में कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज मिनिस्टर हैं. उन्हें ममता बनर्जी का बेहद करीबी माना जाता है. वह टीएमसी के पश्चिम बंगाल महासचिव भी हैं. उनके पास संसदीय मामलों का मंत्रालय भी है. वह सन् 2014 से सन् 2021  तक ममता बनर्जी की कैबिनेट में शिक्षा मंत्री भी थे.

सन् 2001 में वह टीएमसी के टिकट पर बेहाला पश्चिम से विधायक चुने गए थे. इसके बाद से दक्षिण कोलकाता का यह सीट उन्हीं के पास है. सन् 2001 में ममता बनर्जी की टीएमसी सरकार के आने से पहले सन् 2006 से 2011 तक पार्थ चटर्जी विपक्ष के नेता थे.

वैसे राजनीति की दुनिया में कदम रखने से पहले पार्थ चटर्जी एचआर प्रोफेशनल के तौर पर काम करते थे. उन्होंने कोलकाता यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया है. वह कोलकाता की दुर्गा पूजा कमेटी के अध्यक्ष भी हैं. यह पूजा कमेटी अपने पूजा पंडालों के लिए काफी मशहूर है.

क्या है शिक्षक भर्ती घोटाला
कोलकाता हाई कोर्ट के निर्देश पर CBI पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर सरकार द्वारा प्रायोजित व सहायता प्राप्त स्कूलों में समूह ‘C’ और ‘D’ के कर्मचारियों व टीचरों की भर्ती में हुई कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है. इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय संबंधित कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच में जुटा है. 

ये भी पढ़ें- Bengal: शिक्षा मंत्री के करीबी के घर मिला 2 हजार और 500 रुपये के नोटों का अंबार, मशीन से गिनने पड़े नोट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement