Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amarnath Yatra Registration: अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें इसके लिए जरूरी दस्तावेजों से लेकर पूरी प्रक्रिया

Amarnath Yatra Registration: अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन शुरू होने के साथ ही शेड्यूल जारी हो गया है. यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को समाप्त होगी. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) पर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन का इंतजार खत्म हो गया है. आज अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. देश में 4 बैंकों की 540 ब्रांच में अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसमें 13 साल से कम और 70 साल अधिक उम्र के लोगों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. इन्हें अमरनाथ यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन के पूर्व स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (Health Certificate) की जरूरत होगी. 

श्राइन बोर्ड ने वेबसाइड पर अपडेट की जानकारी

श्राइन बोर्ड ने अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Amarnath Yatra Registration Start) शुरू करने के साथ ही इसकी जानकारी भी वेबसाइट पर अपडेट कर दी है. यात्रा रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे स्वास्थ प्रमाणपत्र बेहद जरूरी है. सभी राज्यों और प्रदेश की सरकार की तरफ से अधिकृत  डॉक्टर या सरकारी स्वास्थ्य सेंटर और अस्पताल से बना स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही मान्य होगा.  

19 अगस्त को संपन्न होगी रक्षाबंधन

अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 29 जून से होगी. इसका समापन रक्षाबंधन के त्योहार 19 अगस्त को होगा. रजिस्ट्रेशन के चेकअप कराना अनिवार्य है. इसके साथ रजिस्ट्रेशन देश के 540 बैंक ब्रांच में शुरू हो गया है. इनमें मुख्य रूप से पंजाब नेशनल बैंक से लेकर यस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और जम्मू कश्मीर बैंक शामिल हैं. 

रजिस्ट्रेशन की फीस से लेकर जरूरी चीजें

अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन की फीस 250 रुपये प्रति व्यक्ति निधार्रित की गई है. इसमें फार्म में व्यक्ति का नाम से लेकर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, ग्रुप लीडर का नाम भरना होगा. पोस्टल चार्ज अलग अलग होंगे. इनमें एक से पांच श्रद्धालुओं की संख्या होने पर पोस्टल चार्ज 50 रुपये वसूला जाएगा. वहीं छह से 10 होने पर 100, 11 से 15 तक के 150 रुपये, 16 से 20 तक के लिए 200 रुपये, 21 से 25 के लिए 250 रुपये और 26 से 30 के लिए 300 रुपये लिये जाएंगे. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement