Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: खाने के बाद इन 5 गलतियां से करें परहेज, वरना सेहत को होगा भारी नुकसान

Health Tips: अगर आप खाने के बाद कुछ गलतियां करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. आइये बताते हैं कि खाने के बाद किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Latest News
article-main

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट (Health Tips) का विशेष ध्यान रखना चाहिए. संतुलित आहार के जरिए ही आप सेहतमंद रह सकते हैं. हालांकि खाने के साथ ही खान-पान की आदतों (Post Meal Mistakes) और कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप खाने के बाद कुछ गलतियां करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. यह गंदी आदते फायदे की जगह सेहत पर बुरा (Mistakes to avoid after a meal) असर डालती हैं. आइये आपको इन 5 आदतों (Never Done These Mistakes After Meal) के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने के बाद न करें.

खाना खाने के बाद न करें ये 5 गलतियां (Never Done These Mistakes After Having Food)
ज्यादा पानी न पीएं

खाना खाने के तुरंत बाद ज्यादा पानी पीने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है. अगर संभव हो तो खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए. मिर्च लगने पर आप थोड़ा सा पानी पी सकते हैं. खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं तो बेहतर होता है.

खाने के तुरंत बाद सोना है गलत
लोग अक्सर रात को खाना खाने के तुरंत बाद ही सो जाते हैं लेकिन ऐसा करना गलत होता है. रात को खाने के बाद थोड़ टहलना चाहिए. खाने के बाद सोने की आदत आपको बीमार बना सकती हैं. यह आदत मोटापे का कारण बन सकती है.

वायु प्रदूषण के साथ ही सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं पटाखे, जानें इसके नुकसान

चाय और कॉफी न पीएं
चाय और कॉफी में मौजूद टैनिन खाने के पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालता है. अगर आपका चाय पीने का मन कर रहा है तो आप दूध वाली चाय की बजाय हर्बल टी पी सकते हैं.

मीठा खाने से बचें
अक्सर लोग खाने के बाद मुंह मीठा करने के लिए कुछ मीठी चीज खाना पसंद करते हैं. लेकिन मीठा खाने से ब्लड में ग्लूकोज तेजी से बढ़ता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. अगर मीठा खाने का मन कर रहा है तो किसी मिठाई की जगह थोड़ी सी चॉकलेट खा सकते हैं.

फल और जूस से परहेज
फल सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. हालांकि खाने के तुरंत बाद फल खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. यह पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आपको खाने के तुरंत बाद फ्रूट जूस पीने से बचना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement