Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Disease Signs: किडनी की खराबी का शुरुआती संकेत, जो गुर्दे को फेल होने से बचा लेंगे

किडनी की बीमारी के शुरुआती लक्षण अगर समय रहते पकड़ में आ जाएं तो गुर्दे को फेल होने से रोका जा सकता है.

Latest News
article-main

Kidney Disease Signs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किडनी बीन के आकार की होती है और ये शरीर में ब्लड को फिल्टर करने के साथ ही शरीर की गंदगी को भी हटाती है. साथ ही ये रासायनिक संतुलन को नियंत्रित रखती है. अगर किडनी सही से काम न करे तो शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है. साथ ही शरीर के कई अंग भी सही से काम नहीं करेंगे.

ऐसे में जरूरी है कि किडनी को खराब होने बचाया जाए और इसके शुरूआती संकेतों को समझ कर तुरंत इसका इलाज किया जाए. यहां आपको इसकी खराबी के कुछ संकेत बता रहे हैं.  

1. पेशाब में कई तरह बदलाव
गुर्दे की बीमारी मूत्र उत्पादन और शरीर से इसके निष्कासन को प्रभावित कर सकती है. पेशाब संबंधी सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

• पेशाब की आवृत्ति में वृद्धि
• मूत्र उत्पादन में कमी
• झागदार या बुलबुलेदार मूत्र
• मूत्र में रक्त (हेमट्यूरिया)
• पेशाब के दौरान कठिनाई या दर्द

2. सूजन
शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखने में गुर्दे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब वे ठीक से काम नहीं करते हैं, तो तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन हो सकती है. सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र पैर, टखने, पैर और चेहरा हैं.

3. थकान और कमजोरी
जैसे-जैसे किडनी की कार्यक्षमता कम होती जाती है, शरीर में अपशिष्ट उत्पाद और विषाक्त पदार्थ जमा होते जाते हैं. इससे थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. इसके अलावा, एनीमिया, एक ऐसी स्थिति जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है, भी विकसित हो सकती है, जिससे और अधिक थकान हो सकती है.

4. सांस लेने में तकलीफ
गुर्दे की बीमारी से फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में कठिनाई या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

5. लगातार खुजली होना
रक्त में अपशिष्ट उत्पादों के जमा होने से गंभीर खुजली हो सकती है, खासकर पैरों और पीठ में.

6. उच्च रक्तचाप
गुर्दे रक्त वाहिका संकुचन और द्रव संतुलन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसलिए, गुर्दे क्षतिग्रस्त होने पर उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) हो सकता है.

7. भूख में बदलाव और वजन कम होना
किडनी की बीमारी के कारण भूख में कमी और अनजाने में वजन कम हो सकता है . यह रक्त में अपशिष्ट उत्पादों के जमा होने के कारण हो सकता है, जिससे मतली और भोजन के प्रति अरुचि हो सकती है.

8. मांसपेशियों में ऐंठन और मरोड़
गुर्दे की शिथिलता के परिणामस्वरूप होने वाले इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से मांसपेशियों में ऐंठन और मरोड़ हो सकती है.

9. ध्यान केंद्रित करने में परेशानी या ब्रेन फॉग
शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण संज्ञानात्मक कार्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, स्मृति समस्याएं और सामान्य मानसिक धुंधलापन हो सकता है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये संकेत और लक्षण अंतर्निहित कारण, किडनी रोग की गंभीरता और व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement