Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Andhra Pradesh में चौथी बार सीएम बने Chandrababu Naidu, Pawan Kalyan ने भी ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

Chandrababu Naidu Oath Ceremony: आंध्र प्रदेश में करीब 1 दशक से सत्ता से बाहर चल रहे चंद्रबाबू नायडू भारी बहुमत के साथ वापस लौटे हैं. उन्होंने 23 मंत्रियों व एक डिप्टी सीएम के साथ चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

Latest News
Andhra Pradesh में चौथी बार सीएम बने Chandrababu Naidu, Pawan Kalyan ने भी ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

Andhra Pradesh Oath Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण ने सम्मान किया है. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Chandrababu Naidu Oath Ceremony: आंध्र प्रदेश में एन. चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में NDA की सरकार ने शपथ ग्रहण कर ली है. विजयवाड़ा में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री नायडू और उनके मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में शपथ ग्रहण की. 74 साल के TDP चीफ नायडू (N Chandrababu Naidu) चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं, जबकि उन्होंने जनसेना पार्टी चीफ व दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेता पवन कल्याण (Pawan Kalyan) को अपना डिप्टी सीएम बनाया है. इन दोनों के अलावा 23 मंत्रियों ने भी शपथ ली है, जिसमें भाजपा का 1 और जनसेना पार्टी के 3 मंत्री हैं. विजयवाड़ा के गन्नावरम एयरपोर्ट के करीब केसरापल्ली IT पार्क में आयोजित समारोह में राज्यपाल एस. अब्दुल नजीर ने सभी को शपथ ग्रहण कराने की औपचारिकता पूरी की है. 

पीएम मोदी के साथ दिखी अलग बॉन्डिंग

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चंद्रबाबू नायडू के बीच अलग ही स्तर की बॉन्डिंग दिखाई दी. नायडू ने मोदी का स्वागत किया. पीएम ने नायडू को गले लगाकर मुख्यमंत्री बनने की बधाई दी. इसके बाद नायडू और पवन कल्याण ने उन्हें भगवान वेंकटेश्वर की मूर्ति भेंट कर उनका सम्मान किया. 

शपथ ग्रहण पर पहुंचे NDA के ये नेता

NDA की तरफ से शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्रियों में अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, रामदास अठावले, अनुप्रिया पटेल, चिराग पासवान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, NCP नेता प्रफुल्ल पटेल और पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू भी मौजूद रहे. 

नायडू ने अपने बेटे को भी बनाया है कैबिनेट मंत्री

चंद्रबाबू नायडू ने शपथ ग्रहण से पहले राज्यपाल को मंत्रियों के नाम की सूची सौंपी थी. अधिकतम 26 मंत्रियों की मौजूदगी वाली कैबिनेट में अभी एक पद खाली रखा गया है. नायडू ने अपनी कैबिनेट में 3 महिला मंत्रियों को जगह दी है, जबकि उन्होंने अपने बेटे व पार्टी महासचिव नारा लोकेश को भी कैबिनेट मंत्री बनाया है. भाजपा की तरफ से इकलौते मंत्री सत्य कुमार यादव हैं, जबकि जनसेना पार्टी से पवन कल्याण के अलावा एन. मनोहर और कांदुला दुर्गेश शामिल हैं. 

जातीय समीकरणों का बेहतरीन संतुलन

कैबिनेट में जातीय समीकरणों का भी संतुलन बनाने में नायडू सफल रहे हैं. उनकी कैबिनेट में 8 चेहरे OBC हैं, जबकि 3 SC और एक ST कैटेगरी से आता है. उन्होंने आंध्र प्रदेश में अहम वोटबैंक कहलाने वाले कम्मा और कापू समुदायों से 4-4 मंत्री बनाए हैं, जबकि रेड्डी समुदाय से 3 और वैश्य समुदाय से 1 मंत्री बनाया गया है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement