Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Parliament Inauguration: रस्मों से लेकर PM मोदी के संबोधन तक, जानें नए संसद भवन के उद्घाटन का पूरा शेड्यूल

New Parliament Inauguration Schedule: दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन की तैयारियां पूरी हो गई हैं. पीएम मोदी 28 मई को इसका इनोग्रेशन करेंगे.

article-main

new parliament building inauguration 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. इसका शेड्यूल सामने आ गया है. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी के उद्घाटन का कार्यक्रम में दो चरणों में होगा. पहले चरण में सुबह 7 बजे से हवन पूजन का कार्यक्रम शुरू होगा, जो करीब 8:30 बजे तक चलेगा. संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में इसके आयोजित होने की संभावना है. हालांकि, सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर कार्यक्रम का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, इस पूजा पाठ समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभ के उपसभापति हरिवंश और सरकार के कुछ वरिष्ठ मंत्री भी शामिल होंगे. सुबह 8.30 से 9 बजे के बीच में लोकसभा के अंदर सेंगोल को स्थापित किया जाएगा. इसके बाद सुबह 9.30 बजे शंकराचार्य सहित कई बड़े विद्वान पंडित और साधु संत प्रार्थना कराएंगे. पूजा के बाद गणमान्य लोग नए संसद भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे.

ये भी पढ़ें- SC ने खारिज की नई संसद के उद्घाटन से जुड़ी याचिका, कहा 'गनीमत है कि नहीं लगा रहे जुर्माना

दोपहर 12 बजे से शुरू होगा उद्घाटन का दूसरा चरण
बताया जा रहा है कि पूजा और हवन होने के बाद दूसरे चरण में दोपहर 12 बजे उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू होगा. पीएम मोदी सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन होगा. इस चरण में राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ेंगे. राज्यसभा के सभापति, जगदीप धनखड़ की ओर से एक लिखित बधाई संदेश भी पढ़ा जाएगा.

आखिर में होगा PM का संबोधन
नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी का संबोधन भी होगा. जिसके बाद महासचिव लोकसभा धन्यवाद प्रस्ताव देंगे. नए संसद का निर्माण करने वाले करीब 60,000 श्रमिकों को सम्मानित भी किया जाएगा.


वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर बताया कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा. सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा है. सिक्के के बाईं ओर देवनागरी में 'भारत' और दाईं ओर रोमन में 'इंग्लिश' लिखा है. इस पर रुपये का प्रतीक चिन्ह भी अंकित है. सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर है. इसके ऊपर देवनागरी में 'संसद संकुल' और नीचे रोमन में 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' लिखा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement