Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कर्नाटक में भर्ती परीक्षाओं में सिर ढकने पर प्रतिबंध, मंगलसूत्र पहनने की मिली छूट

Karnataka News: महिलाओं को परीक्षा हॉल में मंगलसूत्र और बिछिया पहनने की अनुमति होगी लेकिन बाकी सभी ज्वैलरी को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

article-main

Karnataka ban on head covering during exams

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) ने विभिन्न बोर्डों और निगमों की भर्ती परीक्षाओं को लेकर एक फैसला लिया है. राज्य में विभिन्न बोर्डों और निगमों की आगामी भर्ती परीक्षाओं के दौरान किसी भी प्रकार के सिर ढकने पर प्रतिबंध लगा दिया है.  इसके साथ ही प्राधिकरण ने मोबाइल फोन और ब्लूटूथ इयरफोन जैसे किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. माना जा रहा है कि इस पैटर्न के लागू होने से भर्ती परीक्षाओं में किसी भी तरह की धांधली को रोकने और पेपर लीक से बचने में मदद मिलेगी. 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, प्राधिकरण ने परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी प्रकार से सिर ढकने, मोबाइल फोन और ब्लूटूथ इयरफोन जैसे किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर प्रतिबंध लगा दिया है. कई संगठनों के विरोध के चलते केईए ने मंगलसूत्र और बिछिया पहनने की अनुमति दे दी है. जानकारी के लिए बता दें कि हाल में एक ऐसा ही मामला सामने आया था, कर्नाटक लोक सेवा आयोग की परीक्षा दे रही एक महिला को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले कथित तौर पर अपना मंगलसूत्र उतारने के लिए कहा गया था.

ये भी पढ़ें: भारत के दुश्मनों का सुरक्षित पनाहगाह बना 'कब्रगाह', कनाडा-पाकिस्तान में इन आतंकियों का हुआ खात्मा
 

हिन्दू संगठनों के किया था विरोध 

एग्जाम से पहले महिला का मंगलसूत्र उतारने को लेकर हिंदू संगठनों ने काफी विरोध प्रदर्शन किया था. हिंदुत्व समूहों के विरोध के बाद केईए ने अब महिलाओं को परीक्षा हॉल में मंगलसूत्र और बिछिया पहने के अनुमति दे दी है जबकि अन्य आभूषणों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कर्नाटक में  विभिन्न बोर्ड और निगमों की भर्ती परीक्षाएं 18 और 19 नवंबर को होनी हैं. इससे पहले केईए ने ड्रेस कोड को लेकर नोटिस जारी की है. 

ये भी पढ़ें: Madhya Pradesh Elections: 'MP में कांग्रेस की लहर, जीतेंगे 150 सीटें', विदिशा में राहुल गांधी का दावा

हिजाब पहने की है अनुमति?

प्राधिकरण की ओर से एग्जाम के दौरान के जो नियम जारी किये गए हैं, उसमें हिजाब का जिक्र नहीं किया गया है. इससे पहले हिजाब पहनने वाली महिलाओं को गहन जांच के लिए परीक्षा केंद्रों पर जल्दी पहुंचना पड़ता था, जिसके बाद उन्हें हॉल में जाने की अनुमति दी जाती थी. कर्नाटक सरकार ने इससे पहले 
 केईए द्वारा आयोजित भर्ती-संबंधित परीक्षाओं में उपस्थित होने के दौरान हिजाब पहनने की अनुमति दी थी. गौरतलब है कि कर्नाटक में स्कूल में हिजाब पहनकर जाने को लेकर विवाद हो चुका है. हिजाब विवाद जनवरी 2022 में तब भड़का जब उडुपी के सरकारी पीयू कॉलेज ने कथित तौर पर हिजाब पहनने वाली छह लड़कियों को प्रवेश से रोक दिया. इसके बाद प्रवेश न दिए जाने पर लड़कियों ने कॉलेज के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. यह मामला इतना बढ़ किया कि पूरे देश में इसके खिलाफ प्रदर्शन हुए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement