Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है सलीमा टेटे? जिसे मां-बहन ने दूसरों के बर्तन मांजकर बनाया टीम इंडिया का कप्तान

हॉकी इंडिया ने FIH pro League 2023-24 के लिए गुरुवार को 24 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान किया है. हॉकी बोर्ड ने टीम की कमान 22 वर्षीय सलीमा टेटे को सौंपी है.

Latest News
article-main

भारतीय महिला हॉकी टीम, सलीमा टेटे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हॉकी इंडिया ने FIH pro League 2023-24 के लिए गुरुवार को 24 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान किया है, जो बेल्जियम और इंग्लैंड में खेला जाना है. वहीं हॉकी इंडिया ने इस टीम के लिए झारखंड की बेटी सलीमा टेटे को टीम की कमान सौंपी है. सलीमा के लिए काफी गर्व की बात है कि वो टीम इंडिया की कप्तान बनी है. अब जानते है कि सलीमा टेटे कौन है. इसके अलावा भी टीम में तीन अन्य खिलाड़ी झारखंड से है. एफआईएच प्रो लीग 2023-24 सीजन का आगाज 22 मई से होने जा रहा है.


यह भी पढ़ें- जन्मदिन से पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी की मौत, 20 साल की उम्र में तोड़ा दम, स्टोक्स कर चुके हैं तारीफ


सलीमा टेटे के लिए मां और बहन ने किया है दूसरे घरों में काम

सलीमा टेटे को 22 साल की उम्र में ही टीम इंडिया की कमान मिल गई है. सलीमा झारखंड के सिमडेगा जिले एक छोटे गांव बड़की छापर की रहनी वाली है. सलीमा के पिता एक किसान है. हालांकि इसके अलावा उनके पिता भी स्थानीय हॉकी प्लेयर थे. अपने पिता को देखकर ही सलीमा को भी हॉकी अच्छी लगने लगी थी. हालांकि सलीमा को हॉकी प्लेयर बनाने के लिए उनकी मां और बहन ने अहम भुमिका निभाई है. दरअसल, सलीमा का मां और बहन ने दूसरे घरों में खाना बनाना और बर्तन मांजने का काम किया करती थी, जिसकी बदौलत उन्हें टीम इंडिया की कमान मिल सकी है. 

सलीमा की बहन भी थी हॉकी प्लेयर

आपको बता दें कि सलीमा टेटे की बड़ी बहन अनिमा टेटे भी एक हॉकी प्लेयर थी. लेकिन उन्होंने अपनी छोटी बहन सलीमा के लिए अपने सपनों को त्याग दिया और दूसरे घरों में काम करने लगी. एक समय ऐसा भी था, जब सलीमा का घर में पक्का नहीं बना हुआ था. हालांकि सलीमा की छोटी बहन महिमा टेटे झारखंड के लिए जूनियर महिला हॉकी टीम के लिए खेलते हैं. 

नेशनल टीम से इंटरनेशनल तक ऐसा रहा सलीमा का सफर

सलीमा टेटे ने साल 2013 में का चयन सिमडेगा में संचालित आवासीय हॉकी सेंटर में हुआ था. हालांकि इसके बाद उन्हें स्टेट टीम में खेलने का मौका मिला. उसके बाद सलीमा ने अपनी काबिलियत के बदौलत नेशनल टीम में जगह बना ली. उसके बाद सलीमा ने साल 2016 में जूनियर हॉकी टीम खेलते हुए इंटरनेशनल में डेब्यू कर लिया. सलीमा ने टोक्यो ओलिंपिक, वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स  भी खेला हुआ है. 

भारतीय महिला हॉकी टीम 

सविता पूनिया, बिछू देवी खारीबाम, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका, ज्योती छेत्री, महिमा चौधरी, सलीमा टेटे (कप्तान), वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नवनीत कौर, नेहा, ज्योती, बलजीत कौर, मनीषा चौहान, लालरेम्सियामी, मुमताज खान, संगीता कुमार, दीपिका, शर्मिला देवी, प्रीति देवी, वंदना कटारिया, सुनेलिता टोप्पो और दीपिका सोरेंग.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement