Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Digital Revolution पर बिल गेट्स से बोले PM MODI- हमारी प्रतियोगिता ChatGPT से है

Bill Gates ने भारत की डिजिटल क्रांति के लिए पीएम मोदी को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, हम एक बड़ी क्रांति ला रहे हैं और मैं लोगों की मानसिकता बदलना चाहता हूं.

Latest News
article-main

PM Modi and Bill Gates

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पीएम आवास पर मुलाकात की और इस दौरान लंबी बातचीत भी की. इस दौरान दोनों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लेकर डिजिटल पेमेंट्स और बच्चों की शिक्षा तक पर बात हुई. यही नहीं पीएम ने डिजिटल रेव्यूलेशन (Digital Revolution) पर चर्चा करते हुए सरकार की लखपति दीदी योजना, स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र तक में किए गए बदलाव से भी बिल गेट्स को अवगत कराया. हालांकि इस दौरान बिल गेट्स ने भी भारत के डिजिटल क्रांति की प्रशंसा की और पीएम मोदी को इस क्रांति के लिए बधाई दी.


Good Friday 2024: आज है गुड फ्राइडे और क्या है इसका महत्व, जानें इस दिन ईसाई क्यों मनाते हैं शोक


पीएम मोदी ने बताया Digital Revolution का राज
पीएम ने कहा,' जब मैं इंडोनेशिया में G20 समिट में गया था, तो दुनिया के सभी देश आश्चर्य चकित थे कि आप ये Digital Revolution कैसे लाए हैं.' उन्होंने कहा, 'तब मैंने उन्हें समझाया था कि मैंने इस technology को democratized कर दिया  है ताकि इसमें किसी की monopoly नहीं रहेगी.' पीएम ने कहा कि ये जनता का होगा और जनता के द्वारा होगा. पीएम ने इस दौरान अपने मन की बात खूब की. उन्होंने कहा कि उन्होंने देश के गांवों में 2 लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनवाएं हैं. उन्होंने कहा कि इन health सेंटर्स को मैंने मॉर्डन टेक्नोलॉजी से best hospitals के साथ जोड़ दिया है. पीएम ने यह भी कहा कि कृषि को आधुनिक और वैज्ञानिक बनाने की जरूरत है. और इसे ध्यान में रखते हुए हमने ड्रोन दीदी योजना चलाई और ये सफलतापूर्वक चल रही है.


Amarnath Yatra 2024 Date: 'डराना और धौंस दिखाना कांग्रेस की पुरानी आदत', 600 वकीलों की चिट्ठी पर बोले PM नरेंद्र मोदी


AI का महत्व
पीएम ने इस दौरान AI के महत्व पर भी चर्चा की और कहा, 'मैंने G20 में AI का बहुत उपयोग किया.' उन्होंने आगे कहा कि वह कृषि में भी तकनीकी प्रगति सुनिश्चित करना चाहते हैं. पीएम मोदी ने कहा, 'हम एक बड़ी क्रांति ला रहे हैं और मैं मानसिकता बदलना चाहता हूं.' 'मुझे तो ChatGPT के साथ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए. मैं AI से आगे जाने की कोशिश करूंगा. 'इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं बच्चों तक श्रेष्ठ शिक्षा पहुंचाना चाहता हूं. मैं शिक्षक की जो कमियां हैं मैं उन्हें तकनीक से भरना चाहता हूं.  यही नहीं पीएम ने कहा कि दूसरा बच्चों की रूचि दृश्यों में और कहानी सुनने में है, इसलिए ऐसी सामग्री बनाने की दिशा में भी काम जोर शोर से चल रहा है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement