Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Intermittent Fasting? हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है Weight Loss का ये तरीका: Study

Intermittent Fasting फाॅलो करने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा 91 प्रतिशत तक बढ़ सकता है, आइए जानते हैं क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग और क्या कहती है रिसर्च...

article-main

क्या है Intermittent Fasting? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए आजकल लोग कई तरह की डाइट फाॅलो कर रहे हैं, इन्हीं में से एक है इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting). आमतौर पर लोग वजन घटाने के लिए इस डाइट (Diet) का सहारा ले रहे हैं. बता दें कि जैकलीन फर्नाडिस, वरुण धवन, भारती सिंह और मलाइका अरोड़ा जैसी कई सेलिब्रिटीज (Celebrity Diet Plan) वजन घटाने और खुद को हेल्दी-फिट रखने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग अपना चुके हैं. हालांकि, हाल ही पेश किए गए एक रिसर्च के मुताबिक, वेट लॉस (Weight Loss) का यह तरीका दिन से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. तो आइए जानते हैं क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग? आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्या है Intermittent Fasting?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसा ईटिंग प्लान (Eating Plan) है, जिसमें व्यक्ति पूरे दिन में एक निश्चित समय पर ही खाना खाता है और बाकी घंटों में फास्टिंग की जाती है. इसमें खाने का एक पैटर्न बनाया जाता है, जिसमें व्यक्ति दिन में केवल 8 घंटों के दौरान खाना और अन्य पोषक पदार्थ ले सकता है. वहीं बाकी 16 घंटों में सिर्फ पानी पीकर फास्ट करना होता है. वहीं कई लोग अल्टरनेट डे पर फास्टिंग करके वजन घटाने की कोशिश करते हैं और इसे वजन घटाने का एक तरीका माना जाता है. 


यह भी पढे़ं-  Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


क्या कहती है रिसर्च
 
हाल ही में शिकागो में आयोजित हुए अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन की लाइफस्टाइल साइंटिफिक सेशन में इंटरमिटेंट फास्टिंग को लेकर एक रिसर्च का एब्‍सट्रैक्‍ट पेश किया गया, इसमें बताया गया है कि इस डाइट को फाॅलो करने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा 91 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. हालांकि इस स्टडी में पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इसमें जिन लोगों का डाटा इस्तेमाल किया गया है उन लोगों ने कितने समय और कितने तरीकों से इस डाइट को फॉलो किया है. इसके बाद से ही यह स्टडी काफी विवादों में आ गई है.


यह भी पढे़ं-  खराब पाचन से इम्युनिटी बढ़ाने तक, रोज Black Tea पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे


आपके लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग सही है, या नहीं?  

इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके लिए सही है, या फिर नहीं? इसका सही जवाब जानने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें. क्योंकि हर किसी का शरीर अलग तरह से काम करता है. ऐसे में अगर आपके शरीर में पहले से कोई दिक्कत है और आप 'इंटरमिटेंट फास्टिंग करना शुरू कर देते हैं तो इससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement