Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में कौन सी दाल शामिल करनी चाहिए और किस दाल से परहेज करना चाहिए.

Latest News
article-main

Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल लोगों में डायबिटीज (Diabetes) की समस्या तेजी से बढ़ रही है और इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी. यह एक ऐसी गंभीर समस्या है जो एक बार हो जाए तो जीवनभर पीछा नहीं (Diabetes Care) छोड़ती है. एक बार किसी को डायबिटीज हो जाए तो यह जड़ से खत्म नहीं होती है, इसे केवल जीवनशैली और खानपान में सुधार कर कंट्रोल (Sugar) में रखा जा सकता है. 

इसलिए डायबिटीज मरीजों को अपनी जीवनशैली और खानपान (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना चाहिए और शुगर के मरीजों को हर चीज सोच-समझकर ही डाइट में शामिल करनी चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में कौन सी दाल शामिल करनी चाहिए और किस दाल से परहेज करना चाहिए...

डायबिटीज मरीज इस तरह की दाल से बना लें दूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज में मरीजों को उड़द की दाल खाने से परहेज करना चाहिए. वहीं कुछ लोग उड़द की दाल में बहुत ज्यादा मक्खन या घी डालकर खाते हैं, लेकिन यह शुगर के मरीजों के लिए खतकनार हो सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी उड़द की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


डायबिटीज मरीजों के लिए कौन सी दाल हैं फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए अरहर की दाल, मूंग और चने की दाल बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. दरअसल अरहर की दाल में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और ये पीली दाल आयरन, जिंक, फोलेट और विटामिन्स भी भरपूर पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में ये दाल शामिल कर सकते हैं. 

लाइफस्टाइल का रखें खास ख्याल 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए लाइफस्टाइल रुटीन ठीक होना बेहद जरूरी है. इसके अलावा हेल्दी खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज और योगा आदि करने से भी शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement