Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान

Antibiotics Use: अगर सर्दी-जुकाम या वायरल फीवर होने पर एंटीबायोटिक दवाओं का सहारा लेते हैं तो इन खास बातों का खास ध्यान जरूर रखें,

Latest News
article-main

Antibiotics Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार (Fever) और अन्य कई बीमारियों में लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं (Antibiotic Use) का सहारा लेते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि बार-बार एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भी डॉक्टरों को एंटीबायोटिक (Antibiotic) लिखने का कारण बताए जाने के निर्देश दिए गए थे. ऐसे में आप भी अगर सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) या वायरल फीवर होने पर एंटीबायोटिक दवाओं का सहारा लेते हैं तो इन खास बातों का खास ध्यान जरूर रखें, ताकि आप इससे होने वाले नुकसान (Antibiotics Side Effects) से बच सकें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

खाएं हाई फाइबर फूड्स (Fiber Rich Foods)
 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई फाइबर फूड्स खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. बता दें कि एंटीबायोटिक खाने से पहले या फिर बाद मे अगर आप फाइबर से भरपूर फूड्स खाते हैं तो इससे एंटीबायोटिक से होने वाले नुकसान का असर कम हो सकता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्लांट फूड्स, सब्जियां, नट्स और फल, लीगम सीड्स आदि को शामिल करें. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


इन समस्याओं में न खाएं  (Antibiotics Side Effects)
 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नाक बहने या फिर गला खराब होने पर एंटीबायोटिक का सेवन न करना चाहिए. दरअसल एंटीबायोटिक आपको ठीक जरूर करती हैं, लेकिन छोटी-छोटी समस्याओं में एंटीबायोटिक लेना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपको आपको एंटीबायोटिक दवा तभी लेनी चाहिए जब डाॅक्टर इसकी सलाह दें या आपको वास्तव में इसकी जरूरत हो. 

 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


बिना डॉक्टर की सलाह के न लें एंटीबायोटिक

सबसे जरूरी बात आपको डॉक्टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक का सेवन नहीं करना चाहिए. कोई भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर चिकित्सक की सलाह लेने के बाद ही एंटीबायोटिक लेनी चाहिए. वहीं, साथ ही किसी और को लिखी गई एंटीबायोटिक्स लेने से भी बचना चाहिए. इसके अलावा इस दौरान आपको अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement