Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

International Yoga Day 2024: वृक्षासन से त्रिकोणासन तक, PM Modi का AI वीडियो सिखा रहा है ये 8 योगासन

आइए एक नजर डालते हैं PM Modi द्वारा शेयर किए गए सभी AI योगासन वीडियो पर, जिसे देखकर आप समझ पाएंगे इन योगासन को करने का सही तरीका क्या है और इनके फायदे क्या हैं... 

Latest News
International Yoga Day 2024: वृक्षासन से त्रिकोणासन तक, PM Modi का AI वीडियो सिखा रहा है ये 8 योगासन

PM Modi के AI वर्जन से सीखिए इन 8 योगासन को करने का सही तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2024) मनाया जा रहा है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने श्रीनगर में डल झील (Dal Jheel) के किनारे SKICC हॉल में 7000 से ज्यादा लोगों के साथ योग किया. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले से ही PM नरेंद्र मोदी ने अपने X हैंडल पर AI वीडियो शेयर कर वृक्षासन, ताड़ासन, त्रिकोणासन से लेकर शशांकासन तक के फायदे गिनाए हैं. ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं PM Modi द्वारा शेयर किए गए इन सभी योगासन (Yoga) पर, इन वीडियो को देखकर आप समझ पाएंगे इन योगासन को करने का सही तरीका क्या है और इनके फायदे क्या हैं... 

वृक्षासन

अगर आप अपने अशांत दिमाग को शांत करना चाहते हैं या फिर शरीर में स्थिरता लाना चाहते हैं तो वृक्षासन बहुत ही फायदेमंद योग है. आप PM Modi द्वारा शेयर किए गए इस वीडियों को देखकर सीख सकते हैं कैसे करना है ये योगासन...

 

ताड़ासन

ताड़ासन के नियमित अभ्यास से शरीर को ज्यादा ताकत मिलती है और इससे संतुलन बनाना आसान हो जाता है. ऐसे में आप इस आसान को भी कर सकते हैं. 

त्रिकोणासन

पीठ और कंधे को मजबूती देने के लिए आप त्रिकोणासन का अभ्यास कर सकते हैं, यह योगासन एकाग्रता को बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है. 

चक्रासन

हेल्दी और फिट रहने के लिए चक्रासन का नियमित अभ्यास किया जा सकता है. दिल को सेहतमंद रखने और रक्त संचार को बेहतर बनाने में यह योगासन काफी मददगार साबित होता है. 

पादहस्तासन 

पादहस्तासन के नियमित अभ्यास से सेहत बनी रहती है और कई तरह की गंभीर समस्याएं भी दूर होती हैं. ऐसे में आप रोजाना ये योगासन कर सकते हैं..

भद्रासन 

जोड़ों को मजबूत बनाने और घुटने के दर्द को कम करने के लिए आप भद्रासन का अभ्यास कर सकते हैं, इसके नियमित अभ्यास से पेट की तकलीफों को दूर रखने में भी मदद मिलती है. 

उष्ट्रासन

वहीं पीठ और गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने और रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए आप उष्ट्रासन का अभ्यास कर सकते हैं. 

शशांकासन

शशांकासन के नियमित अभ्यास से कब्ज की समस्या दूर होती है और इससे पाचन बेहतर होता है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो इसका अभ्यास करें..

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement