Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure Symptoms: आंखों में दिखें ये लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत, देखते ही इन 5 कामों से कर लें तौबा

हाई ब्लड प्रेशर साइलेंट बीमारी है.150 या उससे अपर लेवल हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. बीपी को कंट्रोल करने के लिए इन 5 कामों से दूरी बना लें.

article-main

आयुर्वेद में बताई गई ये 7 घरेलू चीजें झट से ब्लड प्रेशर करेंगी कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (High Blood Pressure Prevention Tips) हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट बीमारी है. खराब दिनचर्या के चलते यह लगातार बढ़ती जा रही है. इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. यह एक ऐसी स्थिति है, जब नसों में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ जाता है. यह आपके अंगो ंपर दबाव डालने लगाता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक, किडनी फेलियर का खतरा बढ़ जाता है. इस बीमारी का खतरनाक लेवल पर पहुंचने से पहले इसका अंदाजा भी नहीं लगता है. 

इसे समय समय पर जांच कर ही अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन ब्लड प्रेशर के हाई होते ही यह सिर दर्द से लेकर आंखों में इसके लक्षण दिखाई दे जाते हैं. ऐसी स्थिति में पांच कामों से तौबा कर लेना ज्यादा अच्छा रहता है. हाई ब्लड प्रेशर लक्षण आंखों से लेकर दिल के दर्द होने पर दिख जाते हैं. इसके बाद भी अगर आप इन पांच चीजों को नहीं छोड़ते हैं तो यह जान लेवा हो सकता है. आइए जानते हैं इसके लक्षण और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए पांच चीजें, जिनसे दूर रखा जा सकें. 

हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये पांच संकेत

Lemon Grass Reduce Uric Acid: हर दिन चाय की चुस्की से खत्म हो जाएगा यूरिक एसिड और गठिया, जानें बनाने का आसान तरीका 

आंखों में दिखने लगते हैं लाल धब्बे

आंखों में सफेद स्थान पर लाल धब्बे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के संकेत देते हैं. यह टूटी रक्त वाहिकाओं की वजह से हो सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर आंखों को कमजोर करने के साथ ही इसकी रोशनी को प्रभावित करती है. यह रेटिनोपैथी नामक स्थिति को जन्म दे सकता है, जो बेहद घातक होती है. 

छाती में तेज दर्द

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ने लगता है. इसे कई बार नसें फटने जैसी स्थिति हो जाती है. इसे छाती में जोर का दर्द होता है, जो कई बार हार्ट अटैक की नौबत पैदा कर देता है. ऐसी स्थिति में समय रहते ही अस्पताल पहुंच जाएं. 

Skin Care Tips: Pimple और Acne खत्म कर देगा ये एक हरा पत्ता, इन तीन चीजों के साथ मिलाकर लगाते ही खिल उठेगा चेहरा
 

सांस लेने में दिक्क्त

हाई ब्लड प्रेशर का एक लक्षण सांस लेने में दिक्कत होना भी है. इसमें घबराहट बढ़ जाती है. यह दिल से लेकर किडनी की परेशानियों को बढ़ा देता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए तुरंत इलाज न किया जाने पर यह जानलेवा बन जाता है.

छाती, गर्दन या कान में तेज दर्द होना

छाती, गर्दन या कान में तेजी से दर्द होने पर यह हाई ब्लड प्रेशर का एक संकेत है. इस कदर बढ़ जाता है कि नसें फटने के लिए हो जाती है. ऐसी स्थिति में अगर डाॅक्टर के पास न जा पाएं तो ब्लड प्रेशन माप लें. इसका हाई होने पर तुरंत इलाज करें. 

नकसीर और थकान

गर्मियों में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की वजह से थकान बढ़ने के साथ ही नकसीर हो जाती है. ऐसी स्थिति में नाक से खून बहने लगता है. यह स्थिति ब्रेन हेमरेज का खतरा भी पैदा कर सकती है. इसे बचने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है.

Eye Vision Loss: ये 5 फूड्स खाते ही बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, कुछ ही दिन में उतर जाएगा मोटा चश्मा 

हाई ब्लड प्रेशर कम करने के उपाय

-नमक का कम से कम सेवन करें. ज्यादा नमक वाली चीजों को खाने से निकाल दें. 
-मौसमी फल.सब्जियों का सेवन करें. यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.
-अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो भूलकर भी शराब का सेवन न करें. 
-मोटापा कई बीमारियों को न्यौता देता है. इनमें हाई ब्लड प्रेशर भी एक है. इसे कम करने के लिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करें.
-कैफीन का सेवन कम करें. इसकी अधिक मात्रा से ही ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement