Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Vision Loss: ये 5 फूड्स खाते ही बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, कुछ ही दिन में उतर जाएगा मोटा चश्मा 

फिजिकल सेहत के साथ ही आंखों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. यह बिना दवाई भी रखा जा सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ अपनी डाइट में बदलाव करना होगा.

Eye Vision Loss: ये 5 फूड्स खाते ही बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, कुछ ही दिन में उतर जाएगा मोटा चश्मा 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Weak Eyesight Treatment) आंखें शरीर की सबसे नाजुक अंगों में से एक होती है. सेहत के साथ ही आंखों के पोषण का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. खराब खानपान प्रदूषण और लाइफस्टाल आंखों को प्रभावित कर रहा है. इसकी वजह से आंखों में मोतियाबिंद, कमजोरी और धंधलेपन के साथ रोशनी का कम होना है. यह सभी समस्याएं आंखों में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी हो सकती है. ऐसे में बेहतर खानपान से आंखों को फिर से दुरुस्त किया जा सकता है. इसके लिए डेली डाइट में 5 फूड आइटम को शामिल कर आंखों की रोशनी बेहतर की जा सकती है. इसे आंखों पर लगा मोटा चश्मा भी उतर जाएगा. 

इन पांच चीजों के खाने में शामिल करते ही बढ़ जाएगी रोशनी

आंवला खाएं

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर आंवला बालों के साथ ही आंखों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके नियमित रूप से खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. यह आंखों की कमजोरी को दूर कर उन्हें सेहतमंद करता है.

Protein Rich Vegetables: प्रोटीन का खजाना है ये सब्जियां, डाइट में शामिल करते ही बिना नाॅनवेज दूर जाएगी इसकी कमी

पत्तेदार हरी सब्जियों का करें सेवन

हरी सब्जियों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह विटामिन सी का बड़ा सोर्स है. पालक, गोभी, कोलार्ड्स और गाजर को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. इनसे मिलने वाले विटामिन ए और सी आखों के लिए बेहतर होते हैं. विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए काफी जरूरी होता है. यह शकरकंद भी बीटा कैरोटीन और विटामिन ई का भी एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है. 

अंडा भी आंखों के लिए होता है अच्छा

अंडे में भी आंखों को लाभदायक पोषक तत्व ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन भरपूर मात्रा में होते हैं. यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है. यह कम रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. इसे विजन लाॅस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. अंडा में विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक का अच्छा सोर्स कहा जाता है. 

Kedarnath के लिए IRCTC पर 1 अप्रैल से होगी हेलीकॉप्टर की टिकट बुकिंग, यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें से पहले देख लें ये गाइडलाइंस

मछली

आंखों की कमजोरी को दूर करने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मछली की कुछ प्रजातियां लाभदायक है. इनसे मिलने वाले प्रोटीन मोतियाबिंद की समस्या को दूर करते हैं. मछली में टूना, सार्डिन और मैकेरल सही रहती है. मछली में ओमगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. 

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क
 

खट्टे फल और जामुन

आंखों के लिए संतरे, अंगूर, नींबू और जामुन लाभकारी होती है. इनसे मिलने वाले विटामिन आंखों में धुंधला पन, विटामिन और मोतियाबिंद को समस्या को खत्म कर देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement