Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes And Hot Weather: भीषण गर्मी में बढ़ सकता है Sugar Level, ये लक्षण दिखते ही करें जांच

Diabetes: गर्मी के मौसम में अगर शुगर लेवल (Sugar Level) बढ़ता है तो इसके कई लक्षण नजर आते हैं, ऐसे में इन लक्षणों को आम समझ कर नजरअंदाज करने की गलती भारी पड़ सकती है...

Latest News
Diabetes And Hot Weather: भीषण गर्मी में बढ़ सकता है Sugar Level, ये लक्षण दिखते ही करें जांच

डायबिटीज 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश भर के कई शहरों में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तेज गर्मी के कारण शुगर लेवल में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. ऐसे में  डायबिटीज  (Diabetes) के मरीजों को इस मौसम में शुगर लेवल पर काबू रखना बहुत ही जरूर हो जाता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी के मौसम में अगर शुगर लेवल (Sugar Level)  बढ़ता है तो शरीर इसका संकेत देता है, ऐसे में इन लक्षणों को आम समझ कर (Diabetes And Hot Weather) नजरअंदाज करने की गलती भारी पड़ सकती है. आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में... 

ज्यादा प्यास लगना 

आमतौर पर गर्मी के मौसम में प्यास ज्यादा ही लगता है, लेकिन अगर बार-बार पानी पीने के बाद भी आपको प्यास लग रही है तो एक बार अपना शुगर लेवल जांच लें. यह हाई ब्लड शुगर का लक्षण है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शुगर लेवल बढ़ जाने पर किडनी इसे फिल्टर कर पेशाब के रास्ते बॉडी से बाहर करने लगती है और इस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे प्यास ज्यादा लगती है. 


यह भी पढ़ेंपहली बार शुरू करने जा रहे हैं योगा? इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान


सांसों से दुर्गंध आना 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई ब्लड शुगर लेवल व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को कमजोर करता है और इसके चलते ये मुंह में होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन के खिलाफ शरीर को प्रोटेक्‍ट करने में नाकामयाब होने लगता है, जिससे डायबिटीज के मरीज को ओरल प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है. इस स्थिति में सांसों से दुर्गंध आने की समस्या हो जाती है. 

ड्राई माउथ और स्किन की समस्या 

इसके अलावा अगर बार-बार ड्राई माउथ और ड्राई स्किन की समस्या परेशान कर रही है तो यह भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने के संकेत हो सकता है. ऐसे में शुगर लेवल जांचकर एक बार हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लेनी चाहिए. अगर आपको ये लक्षण दिखे तो इसे अनदेखा न करें.


यह भी पढ़ें: Heatwave Alert: गर्मी से उबला  Delhi-NCR, DDMA ने जारी की गाइडलाइन 


 

पैरों में झुनझुनी-सुन्नता

वहीं बार-बार हाथ-पैर के सुन्न होने के तकरीबन 33 फीसद मामलों में डायबिटीज अहम वजह होती है. क्योंकि डायबिटीज के मरीजों में एक तरह की नर्व डैमेज हो जाती है, जिसके चलते पीड़ित को पैरों में दर्द और बार-बार उनका सुन्न हो जाना जैसी समस्या हो सकती है. 

बता दें कि इस तरह की स्थिति को डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) कहा जाता है और अगर आपको भी लगातार हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या हो रही है तो बिना देरी किए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement