Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Startup MFine ने अपने 75 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की, क्या है वजह?

Startup Mfine ने लगभग 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी के पास पैसा नहीं बचा है.

Latest News
article-main

स्टार्टअप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बेंगलुरू स्थित स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी व्यवसाय एमफाइन (MFine) के लगभग 75 प्रतिशत कर्मियों (800 व्यक्तियों) को नौकरी से निकाल दिया गया है. Inc42 सूत्रों के मुताबिक, इससे करीब 600 कर्मचारी प्रभावित हुए हैं.

Myntra के पूर्व सह-संस्थापक आशुतोष लवानिया (Ashutosh Lawania) और प्रसाद कोमपल्ली (Prasad Kompalli) ने 2017 में हेल्थटेक फर्म की स्थापना की थी. लवानिया और कोमपल्ली को अजीत नारायणन और अर्जुन चौधरी ने संस्थापक समूह के सदस्यों के रूप में शामिल किया था.

Inc24 के मुताबिक एक Google मीट में कई विभागों के मैनेजर्स ने अपने कर्मचारियों को सूचित किया कि उनकी सेवाओं की अब जरुरत नहीं है. अधिकांश मामलों में, छंटनी को धन की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. कई सूत्रों ने Inc42 को बताया कि लिंक्डइन (LinkedIn) पर सूचीबद्ध 516 कर्मचारियों के बावजूद एमफाइन में लगभग 800 कर्मचारी थे.

कई विभागों के कर्मचारी यह जानकर हैरान रह गए कि कंपनी में छंटनी हो रही है. इस बारे में एक कर्मचारी ने Inc42 से कहा “कुछ दिनों पहले मुझे एक प्रोजेक्ट लेने के लिए कहा गया था. मुझे बताया गया था कि इस परियोजना के आधार पर मुझे पदोन्नति दी जाएगी लेकिन पिछले महीने के अंत तक, कई लिंक्डइन पोस्टिंग से पता चला कि कंपनी नए कर्मचारियों की भर्ती कर रहा था.

कर्मचारी ने स्वीकार किया कि कंपनी के पास पैसा नहीं बचा था और साथ ही एक समझौता हाथ से निकल गया था जिसकी वजह से स्टार्टअप ने अपने कर्मियों को निकालने का फैसला लिया.

यह भी पढ़ें:  ईंधन की बढ़ती लागत, महंगे Electric Vehicles CNG को बना सकते हैं बेहतरीन वैकल्पिक ईंधन: रिपोर्ट

Inc42 के मुताबिक  MFine अब 20 दिनों के वेतन का भुगतान करेगा और बाकी नोटिस अवधि के मुआवजे की प्रतिपूर्ति अगले 60 दिनों में की जाएगी. कई कर्मचारी अपने वेतन को लेकर दुविधा में हैं क्योंकि उन्हें अपने वेतन के बारे में कोई औपचारिक सूचना नहीं मिली है.

प्राथमिक, माध्यमिक या दीर्घकालिक देखभाल की आवश्यकता वाले लोगों के लिए, एमफाइन टेलीमेडिसिन सेवाएं (telemedicine services) प्रदान करता है. व्यवसाय द्वारा 6,000 से अधिक चिकित्सक कार्यरत हैं, जिसका दावा है कि उन्होंने 3 मिलियन से अधिक ग्राहकों की मदद की है. इस साल मार्च में फर्म के एक प्रेस बयान के मुताबिक हर महीने 300,000 लेनदेन हुए हैं.

Inc42 के आंकड़ों के अनुसार, 2014 के बाद से, भारतीय स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी व्यवसायों ने लगभग 5.3 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिसमें से 3.2 बिलियन डॉलर 2020 और 16 मई, 2022 के बीच आए हैं.

स्टार्टअप्स की बढ़ती संख्या ने हाल ही में कर्मचारियों की छंटनी की है. Inc42 के एक अनुमान के अनुसार, भारतीय स्टार्टअप में 5,600 से अधिक कर्मचारियों को लागत में कटौती या वित्तीय प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप बंद या बर्खास्त कर दिया गया है. हालांकि वैश्विक मंदी का असर स्टार्टअप के माहौल पर पहले ही पड़ना शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें:  Post Office Savings को जल्द मिलेगी यह नई सुविधा, जानें पूरी डिटेल्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement